Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दुनिया के लिए नया ‘वुहान’ बन रहा है ये प्रांत, 90% कोविड मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित

Omicron

Omicron

करीब दो साल पहले चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में खौफ कायम कर दिया था। पिछले कुछ महीने से दुनिया भर में कोरोना के केस कम हुए तो लोगों को राहत की उम्मीद जगी लेकिन अब फिर साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने खौफ का नया दौर शुरू कर दिया है। भारत, ब्रिटेन, कनाडा, नीदरलैंड समेत कई देशों में कोरोना के इस नए वैरिएंट के केस मिल चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका के उस प्रांत के बारे में जानकर हैरन हो जाएंगे जहां के 90 फीसदी कोरोना मरीज इसी वैरिएंट से संक्रमित मिल रहे हैं। ये प्रांत है Gauteng जहां हर तरफ नए वैरिएंट का खौफ है। अधिकांश कोरोना मरीज इसी वैरिएंट के पाए जा रहे हैं।

चारों तरफ लॉकडाउन जैसे हालात हैं, यूनिवर्सिटी-कॉलेज बंद किए जा चुके हैं, एग्जाम टल चुके हैं। हर किसी की टेस्टिंग कराई जा रही है। दक्षिण अफ्रीका में इस हालात को देखते हुए दुनिया के अधिकांश देश वहां से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू कर चुके हैं या वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा चुके हैं।

बता दें कि साउथ अफ्रीका के भीतर 18 से 34 की उम्र के केवल 22 प्रतिशत युवाओं ने ही कोरोना की वैक्सीन ली है। वैक्सीन ले चुके छात्र मंकूबा जीथा ने बताया कि वे कई साथियों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जीथा ने कहा- मैं उन्हें समझाने की कोशिश कर रहा हूं कि कोरोना वायरस से बचना है तो वैक्सीन लेनी होगी। हम टीवी में देख रहे हैं कि लोग रोज मर रहे हैं। हमें समझना होगा।

Omicron: केंद्र की नई गाइडलाइन, विदेश यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा कोविड टेस्ट 

दो सालों तक लगातार कोरोना की मार झेलने के बाद अब दुनिया कोरोना के नए वैरिएंट की चपेट में आने की कगार पर है। यही कारण है कि ओमिक्रॉन का पता लगने के बाद से ही कई देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं तो कई देशों ने खास साउथ अफ्रीका से आने वालों के लिए सीमाएं बंद कर दी हैं।

डब्लूएचओ ने इस नए वैरिएंट को काफी ट्रांसमिसिबल बताया है। हालांकि इससे जुड़े जोखिमों को लेकर जानकारी अब भी पूरी नहीं मिल सकी है। कहा जा रहा है कि जिनको पहले से कोरोना है, उनके लिए इस नए वैरिएंट की चपेट में आना और भी आसान है। वहीं कोरोना की वैक्सीन ओमिक्रॅान पर कितनी कारगर है, ये पता लगाने में अभी कुछ सप्ताह लग जाएंगे। फिर भी कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये वैक्सीन कुछ हद तक ओमिक्रॉन के लिए जरूर प्रभावी होगी।

हंगामे के बीच दोनों सदनों से पास हुआ तीनों कृषि कानून वापसी बिल

कोरोना के नए वैरिएंट के पता चलने के बाद प्रांत के सभी इलाकों में टेस्टिंग और वैक्सीनेशन का काम तेज कर दिया गया है। करीब दो साल पहले चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में खौफ कायम कर दिया था। पिछले कुछ महीने से दुनिया भर में कोरोना के केस कम हुए तो लोगों को राहत की उम्मीद जगी लेकिन अब फिर साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने खौफ का नया दौर शुरू कर दिया है। भारत, ब्रिटेन, कनाडा, नीदरलैंड समेत कई देशों में कोरोना के इस नए वैरिएंट के केस मिल चुके हैं।

Exit mobile version