Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पालक और खीरे का यह जूस आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में होगा बेहद कारगर

स्वास्थ्य डेस्क:  कोरोना वायरस के इस बढ़ते हुए संकट मे शरीर की इम्युनिटी का स्ट्रांग होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. इससे आपके शरीर की रोगों से लड़ने की झमता बढ़ेगी. इम्युनिटी बढ़ाने में पोष्टिक जूस काफी फाएदेमंद होते है. आइये आज हम आपको पालक और खीरे से बने जूस की खासियत और उसकी रेसिपी बताते है.

कोई जातिवादी व्यक्ति 24 करोड़ लोगों का मुख्यमंत्री नहीं हो सकता : संजय सिंह

डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. जो मौसमी संक्रमण और वायरस से बचाने का काम कर सकते हैं. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स को अगर हम डाइट में शामिल करते है, तो हमारी इम्यूनिटी में काफी सुधार होगा. पालक और ककड़ी, (खीरा) भी ऐसे पोषक तत्वों से परिपूर्ण होते हैं. पालक पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ए, सी, के, बी 2, बीसी और ई जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल्स के गुणों से भरपूर है. वहीं खीरे में एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं.

ये दोनों तत्व न केवल पोषक तत्वों से भरपूर हैं, बल्कि कई गुणों से भरपूर हैं, पालक और खारे से सैंडविच और सलाद बनाना आम बात है. लेकिन स्वादिष्ट ग्रीन जूस भी एक अच्छा और आसान ऑप्शन हो सकता है. केवल जूस निकालना बहुत आसान नहीं है, बल्कि उन सामग्रियों का कोई अंत नहीं है जो इसमें मिला सकते हैं. पुदीने के पत्ते या खट्टा नींबू, और मसालों के बारे में सोचते ही लिस्ट बन जाए! तो अगर आप भी हाइड्रेटिंग, पौष्टिक और स्वादिष्ट जूस को पसंद करने वाले हैं. तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन पालक, खीरा ग्रीन जूस है. जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पालक,खारी जूस बनाने का तरीकाः

सामग्रीः

पालक के पत्ते- 1 कप (धोए और  कटे हुए)

खीरा- 1 (छिलका निकला हुआ और कटा हुआ)

पुदीने की पत्तियां- 8-10 (कटी हुई)

काली मिर्च- 1 चम्मच

नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच

अदरक- 1 छोटा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)

विधिः

1. इन सभी सामग्रियों को स्मूद होने तक ब्लेंड करें, और सर्व करें.

काली मिर्च, नींबू और अदरक सभी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्युनिटी को बेहतर बनाने और सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं,

इस आसान रेसिपी को घर पर जरूर ट्राई करें ताकि आप हेल्दी और इम्यूनिटी को मजबूत बना सके.

Exit mobile version