Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज दोगुनी हो जाएगी दुनिया की आबादी, 8 अरब के पार पहुंचा आंकड़ा

Population

Today the world's population will reach beyond 8 billion

विश्व की जनसंख्या (World Population) में तेज इजाफा हो रहा है. चीन समेत कई देशों में आबादी तेजी से बढ़ती दिख रही है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें बताया गया है कि विश्व की जनसंख्या में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. ऐसा 1974 के आंकड़ों को देखते हुए हुआ है. 1974 में विश्व की जनसंख्या 4 अरब थी. अब ये आंकड़ा आज बढ़कर 8 अरब हो गया है. इसमें यह भी कहा गया है कि अब भविष्य में जनसंख्या का दोगुना होना शायद ना हो. हालांकि विश्व की जनसंख्या अगले कई दशकों तक बढ़ती रहेगी.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि जनसंख्या में बढ़ोतरी के पीछे का मुख्य कारण दुनिया में हो रही कम मौतें और बढ़ती जीवन प्रत्याशा है. इसका एक मतलब यह भी है कि दुनिया में बुजुर्गों की आबादी भी बढ़ रही है. इसके कारण वैश्विक मीडिएन एज में भी बढ़ोतरी हो रही है. मीडिएन एज जनसंख्या को दो बराबर हिस्सों में विभाजित करती है. 1974 में यह वैश्विक जनसंख्या की मीडिएन एज 20.6 साल थी. इसका मतलब ये था कि दुनिया की आधी जनसंख्या 22.2 साल से कम की थी. जबकि आधी जनसंख्या इससे अधिक उम्र की थी. अब मौजूदा मीडिएन एज 30.5 साल है.

वर्ष 2100 में 10 अरब के ऊपर होगी जनसंख्या (Populatin)

वहीं मौजूदा आकलन के अनुसार चीन की जनसंख्या इन दिनों 1.42 अरब है. जबकि भारत की जनसंख्या 1.41 अरब है. अमेरिका की जनसंख्या 33.8 करोड़ आंकी गई है. इंडोनेशिया की जनसंख्या 27.6 करोड़ होने का अनुमान है. पाकिस्तान की जनसंख्या 23.6 करोड़ आंकी गई है. ऐसे में चीन अब भी दुनिया का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है. इसकी आबादी में लगातार इजाफा हो रहा है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि 2030 तक विश्व की जनसंख्या 8.5 अरब हो सकती है. 2050 तक यह 9.7 अरब और 2100 तक यह 10.4 अरब हो जाएगी.

पूरे परिवार को बंधक बनाकर सपा नेता के घर डकैती, लाखों की नकदी व जेवरात लेकर फरार

भारत समेत 8 देशों में बढ़ेगी ज्यादा आबादी (Population)

कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्या को 7 अरब से 8 अरब पहुंचने में करबी 12 साल लगे हैं. ऐसे में अनुमान यह भी जताया गया है कि 2037 तक यानी कि 15 साल में यह 9 अरब का आंकड़ा छू सकती है. रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि 2050 तक वैश्विक जनसंख्या में बढ़ोतरी होना सिर्फ आठ देशों केंद्रित होगा. इनके नाम कॉन्गो, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, तंजानिया और फिलीपींस हैं.

Exit mobile version