Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोच के दर्द से ऐसे पाएं राहत

sprain

sprain

आजकल के दौर का खानपान ऐसा हो गया हैं कि हड्डियां जल्दी चोटिल हो जाती हैं। खासतौर से चलते हुए, दौड़ते हुए, सीढ़ियों से उतरते हुए या फिर कई बार यूं ही अचानक उठते हैं तो पैर मुड़ जाता हैं और मोंच (Sprain) आ जाती हैं। हड्डियों में किसी भी तरह का डैमेज होने से मोच की समस्या होती है और सूजन होने के साथ ही असहनीय दर्द या पीड़ा होती हैं। पैरों में मोच आने के बाद किसी भी व्यक्ति को चलने, उठने-बैठने यहां तक की बिस्तर पर आराम से लेटने में भी परेशानी होती है। मोच जैसी समस्या समय के साथ ही ठीक होती हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैर में उठने वाले दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर पैर में आई मोच (Sprain) से राहत पा सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

बर्फ से सिकाई

मोच लगने के तुरंत बाद उस जगह पर बर्फ की सिकाई करने से सूजन नहीं आती है। इसके अलावा बर्फ की सिकाई करने से दर्द भी दूर हो जाती है। ऐसे में मोच आने पर हर एक से दो घंटे में बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। हालांकि सीधे ही बर्फ से सिकाई नहीं करनी चाहिए। बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेटकर सिकाई करनी चाहिए।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल मोच से होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाने में एक पारंपरिक उपाय है। अरंडी के तेल में ट्राइग्लिसराइड और रिसिनोलिक एसिड होते हैं जिनमे सूजनरोधी के गुण मौजूद पाए जाते हैं। सबसे पहले एक कपडे को अच्छे से फोल्ड कर लें। अब इस कपडे को अरंडी के तेल में डुबोएं। फिर कपडे को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और प्लास्टिक रैप की चीज़ से इसे ढक लें। फिर इसके ऊपर आधे घंटे तक गर्म बोतल रख दें। अपने टखने को एलिवेटेड अवस्था में कुछ मिनट के लिए रखें। अब पैक को उस क्षेत्र से हटा लें और बचे हुए तेल से त्वचा पर हल्के हल्के मसाज करें। इस प्रक्रिया को पूरे दिन में दो या तीन बार ज़रूर दोहराएं।

शहद और चूना

शहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल कर आप चोट और दर्द से निजात पा सकते हैं। इन दोनों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चोट में आराम दिलाते हैं। इसके लिए जिस जगह चोट हो वहां पर थोड़ा सा शहद और थोड़ा खाने वाला चूना लगाएं। यह आपको थोड़ा गर्म लगेगा। इससे घबराएं नहीं इससे आपके चोट में गर्म तासीर जा रही है, जिससे आसानी से आपको तकलीफ से निजात मिल जाए। यह पीढ़ियों से आजमाया गया नुस्खा है।

लौंग का तेल

मोच की समस्या आने पर लौंग का तेल भी काफी असरदार है। लौंग के तेल में एनेस्थेटिक गुण मौजूद होते हैं। जो स्वेलिंग और दर्द को कम करता है। इस तेल को दो चम्मच लेकर मोच वाले जगह पर अच्छे से मालिश करें। मसल्स के पेन में भी काफी आराम मिलेगा। दिन भर में तीन से चार बार लौंग के तेल से मालिश करें। काफी हद तक राहत मिलेगा।

हल्दी और प्याज

अगर आप अंदरुनी चोट के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और प्याज से भी इस समस्या से निजात में मदद मिलेगी। दर्द दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग कोई नई बात नहीं है। अगर आपके पैर-हाथ में कहीं फ्रैक्चर हो गया हो, लेकिन सूजन और दर्द से निजात नहीं मिल रही हो तो हल्दी और प्याज को कूटकर सरसों के तेल में डालकर गरम कर लें। जब यह थोड़ा उबल जाए तो इसका लेप चोट वाली जगह पर लगाएं या बांध लें। ऐसा रात भर रहने दें, आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा।

सेंधा नमक

मोच की समस्या से राहत पाने में सेंधा नमक और पानी काफी लाभकारी माना जाता है। सेंधा नमक मैग्नीशियम सल्फेट से बनता है। मैग्नीशियम प्राकृतिक तरीके से आराम दिलाने में मदद करता है। मोच की समस्या से राहत पाने के लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें और इसमें आधा चम्मच सेंधा नमक डालें। इस पानी में आधे घंटे पैर को डालकर बैठें। थोड़ी ही देर बाद आपको पैर की मोच से राहत महसूस हो सकती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके को मांसपेशियों में अकड़न और लेग क्रैम्प्स का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सूजनरोधी और एल्कलाइज़िंग के गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करते हैं। इसे आजमाने के लिए दो कप सेब के सिरके को बाथटब या बाल्टी में डाल दें। फिर उसमे गर्म पानी मिलाएं। अब उस पानी से आधे घंटे तक नहाएं या उसमे प्रभावित क्षेत्र को डुबोकर रखें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक पूरे दिन में एक बार ज़रूर दोहराएं।
इसके अलावा एक चम्मच सेब के सिरके को एक ग्लास गर्म पानी में मिला दें और फिर उसमे शहद भी मिलाकर पी जाएँ। इस मिश्रण को रोज़ाना पूरे दिन में एक बार ज़रूर पियें।

Exit mobile version