Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज़माएँ ये तरीकें और पाए सुकून भरी नींद, दिन भर रहे तरोताजा

sleeping

काम के दौरान नींद

लाइफस्टाइल डेस्क.   अगर इंसान को अच्छी नींद न मिले तो वो दिन भर चिढ़चिढ़ा और थकाथका महसूस करता है. सुकून की नींद न मिलने पर व अनिंद्रा की समस्या होने पर आपके शरीर में फुर्ती नही रहती. तनाव, काम का बोझ, टीवी, मोबाइल्स आदि की वजह से आजकल ये समस्या काफी आम बन गयी है. हम आज आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सुकून भरी नींद सो पाएंगे.

बजरंग पूनिया और संगीता फौगाट शादी में सात की जगह लेंगे आठ फेरे, जाने क्यूँ

चाय, कॅाफी का सेवन कम करें
अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो चाय, कॅाफी का सेवन कम कर दें। अधिक मात्रा में चाय, कॅाफी का सेवन करने से नींद नहीं आती है। रात के समय सोने से पहले चाय, कॅाफी का सेवन न करें। अगर आप रात को सोत समय चाय, कॅाफी का सेवन करेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी।

सोने से पहले दूध का सेवन करें
आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध में जायफल मिलाकर सेवन करने से अच्छी और गहरी नींद आती है। आप दूध में केसर मिलाकर भी पी सकते हैं। दूध में केसर मिलाकर पीने से भी अच्छी नींद आती है।

मालिश करें
अगर आपको रात को नींद नहीं आती है तो आप सोने से पहले पैरों की हल्की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से थकान दूर होती है और अच्छी नींद आती है। आयुर्वेद के अनुसार भी अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए मालिश करनी चाहिए।

आयुर्वेदिक उपाय
आयुर्वेद के अनुसार अच्छी और गहरी नींद के लिए जड़ी बूटियों का सेवन करना चाहिए। आप अच्छी और गहरी नींद के लिए अश्वगंधा, तगाव और शंखपुष्पी का सेवन कर सकते हैं। इन जड़ी बूटियों का सेवन करने से थकान दूर होती है और शरीर को आराम मिलता है।

सेब का सिरका
सेब के सिरके का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। सेब में अमीनो एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि थकान को दूर करने में सहायक होता है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

मेथी का रस
मेथी के रस का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो रोज मेथी के रस का सेवन शुरू कर दें। अच्छी और गहरी नींद के लिए आपको मेथी के कुछ पत्तों का रस निकालना है और इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करना है।

 

Exit mobile version