Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Twitter ने फिर की भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़, सरकार बोली- करेंगे सख्त कार्रवाई

ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच चल रहा तनाव अब और बढ़ सकता है. इस बार भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करने को लेकर तनातनी हो सकती है।

सरकार से जुड़े सूत्रों ने दावा किया है कि ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया है। आरोप है कि ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग देश के तौर पर दिखाया है।

Twitter के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में  ट्विटर की टीम है। इस मैप में इंडिया भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया है। इससे पहले भी लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था।

अब चूंकि सरकार खुले तौर पर ट्विटर के विरोध में आ चुकी है और रविशंकर प्रसाद ने ये साफ किया है कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है। इसलिए ये विवाद एक बार फिर से तूल पकड़ सकता है।

धर्मेश चातुर ने दिया इस्तीफा, जेरेमी केसल को Twitter ने बनाया ग्रीवांस ऑफिसर

गौरतलब है कि इससे पहले भी एक बार ट्विटर ने लद्दाख को अलग बताया था। सरकार के कहने के बाद इसे ठीक किया गया। रविशंकर प्रसाद इस मामले पर बार बार कहते हैं कि ये ट्विटर के दोहरे मापदंड को दर्शाता है। हाल ही में उन्होंने कहा था कि ट्विटर की मंशा ठीक नहीं लगती है।

ट्विटर के करियर पेज पर जो भारत का नक्शा है, इसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख नहीं है। यानी इन्हें बॉर्डर के बाहर दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं।

Koo पर छाया CM योगी का जादू, 4 महीने में बने 10 लाख से अधिक फलोवर

अभी तक इस मामले में ट्विटर का स्टेटमेंट नहीं आया है। हमने ट्विटर से इसे लेकर जवाब मांगा है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से ट्विटर को लेकर काफी चर्चा है।

पिछले हफ्ते कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट कंपनी ने एक घंटे के लिए लॉक कर दिया। अब खबर ये आई कि कंपनी ने भारतीय आईटी रूल्स के तहत जो ग्रिवांस ऑफिसर रखा था उन्होंने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। धर्मेंद्र चतुर ने इस्तीफा क्यों दिया है, हालांकि ये क्लियर नहीं है।

Exit mobile version