Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दो किसानों ने की आत्महत्या

Suicide

suicide

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में शनिवार को खाद की किल्लत और आर्थिक तंगी के कारण दो किसानों की आत्महत्या के मामले सामने आये हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ललितपुर जिले में किसान की आत्महत्या का पहला मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के मसौरा खुर्द गांव का है। इस गांव में कथित रूप से खाद न मिलने से परेशान एक किसान ने शनिवार को खेत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के पास से बरामद कथित सुसाइड नोट में खुदकुशी का कारण खाद उपलब्ध न होने का भी जिक्र किया गया है।

किसान की आत्महत्या की दूसरी वारदात थाना बानपुर अंतर्गत पुलिस चौकी कैलगुआं की है। कैलगुआं निवासी 45 वर्षीय गणेश पुत्र जलुआ रैकवार ने अपने खेत के कुए में कूंदकर आत्महत्या कर ली।

उल्लेखनीय है कि ललितपुर में पिछले कुछ दिनों में अब तक खाद की कमी के कारण कम से कम तीन किसानों की मौत होने के मामले सामने आ चुके हैं। बुंदेलखंड सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में खाद की कमी से किसानों को हो रही परेशानी का मुद्दा चर्चा में बना हुआ है। हाल ही में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ललितपुर जाकर खाद की कमी के कारण मौत के शिकार हुये किसानों के परिजनों से मुलाकात की थी।

सदर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक वी.के. मिश्रा ने बताया कि मसौरा खुर्द गांव के निवासी रघुवीर पटेल (37) का शव आज खेत में लगे जामुन के पेड़ में फांसी के फंदे पर लटका पाया गया। पुलिस के अनुसार मृतक नौ एकड़ कृषि भूमि का मालिक था। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

उन्होंने बताया कि मृतक किसान की जेब से सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें खाद न मिलने को आत्महत्या करने की वजह बताया गया है। तहरीर के अनुसार इस पर्ची में मृतक के हस्ताक्षर नहीं है।

मिश्रा ने बताया कि किसान के परिजनों ने रघुवीर के कर्ज में डूबने और खाद न मिलने की वजह से परेशान होकर आत्महत्या किये जाने की तहरीर दी है। मामले की जांच की जा रही है।

दूसरी घटना के बारे में पुलिस ने बताया कि मृतक गणेश के पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। जब वह अपने खेत में स्थित कुंंए में कूदा तभी पास के खेतों के किसानों ने उसे ऐसा करते देख लिया। गांव वालों ने इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी। परिजनों ने मौके पर पहुंचकर उसे कुए से बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

परिजनों ने बताया कि मृतक आर्थिक तंगी से जूझ रहा था और मानसिक तनाव में रहता था। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।

Exit mobile version