Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मंडल के दो लाख 68 हजार परीक्षार्थियों को दिखाएगा सफलता की राह

TDS plan

टीडीएस प्लान

बरेली। यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में छात्रों की सफलता के लिए जेडी डॉ प्रदीप कुमार ने टीडीएस प्लान तैयार कराया है। टाइम, डाइट और स्ट्रेस मैनेजमेंट प्लान का लाभ मंडल के 1235 इंटर कॉलेजों के 268518 बोर्ड परीक्षार्थियों को मिलेगा। इससे कोरोना के कारण हुए नुकसान को कम कर के छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार किया जायेगा।

कोरोना के कारण इस बार छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ा है। सबसे बड़ा संकट उन छात्रों के सामने हैं जिनको वर्ष 2021 में बोर्ड परीक्षा देनी है। यूपी बोर्ड ने भले ही इस बार 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया हो मगर जमीनी हकीकत यह है कि 70 फीसदी सिलेबस के अनुसार भी सही से पढ़ाई नहीं हो पाई है।

एएमयू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र में एमए व बीए कोर्स फिर से शुरू करने की तैयारी

संसाधनों की कमी के चलते भी ऑनलाइन पढ़ाई का सभी छात्रों को लाभ नहीं मिला है। प्रतिबंधों के साथ स्कूल खुलने के बाद भी छात्रों की उपस्थिति अधिक नहीं रही है। अब बोर्ड परीक्षा में भी ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में छात्रों को अपनी तैयारी पर पूरा फोकस करना है। इसी को ध्यान में रखते हुए जेडी डॉ प्रदीप कुमार ने टाइम, डाइट और स्ट्रेस मैनेजमेंट प्लान तैयार कराया है। इस प्लान को चारों जिलों के स्कूलों में भेजा जाएगा।

टीडीएस प्लान तैयार कर पूरे मंडल में लागू किया जाएगा। मण्डल में 151801 छात्र-छात्राएं अगली वर्ष कक्षा दस की परीक्षा देंगे। वहीं इंटर में मण्डल भर में 116717 छात्र-छात्राएं रजिस्टर्ड हैं। इन छात्रों और उनके स्कूलों को व्हाट्सएप के माध्यम से यह प्लान उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन सेशन के माध्यम से भी छात्र छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में सुझाव दिए जाएंगे।

Exit mobile version