Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उगांडा। 7 साल के ‘कैप्‍टन’ ने उड़ाया यात्री विमान, सोशल मीडिया में हुआ वायरल

7 years old child

7 years old child

कंपाला। देश उगांडा का 7 साल का ‘कैप्‍टन’ दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया है। यह घटना उगांडा की राजधानी कंपाला के बाहरी इलाके में हुई। घटना के समय ग्राहम बाहर खेल रहा था और उनकी मां के मुताबिक इसके बाद से ही उनके बेटे के दिमाग में पायलट बनने का कीड़ा पैदा हो गया। ग्राहम की मां ने कहा कि इस घटना के बाद से ही उनके बेटे ने यह जानना शुरू कर दिया कि प्‍लेन कैसे काम करता है। इसके बाद ग्राहम की मां ने स्‍थानीय एविएशन अकादमी से संपर्क किया और घर पर ही विमान के बारे में ग्राहम को जानकारी देना शुरू कर दिया।

देश में कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने तेज की तैयारियां, अगले हफ्ते होगा ड्राई रन

पांच महीने बाद ग्राहम ने पहली बार उड़ान भरी और कहा, ‘ऐसा लग रहा था कि चिड़‍िया आकाश में उड़ रही है।’ कैप्‍टन ने तीन बार सेसना यात्री विमान को उड़ाकर तहलका मचा दिया है। मात्र 7 साल के कैप्‍टन तीन बार पहले ही ट्रेनी के रूप में सेसना 172 विमान उड़ा चुके हैं। मैथ और साइंस के दीवाने ग्राहम ने कहा कि उनका सपना एक पायलट और एक आस्‍ट्रोनॉट बनने का है और एक दिन मंगल ग्रह पर जाने का है। ग्राहम ने कहा कि मेरे रोल मॉडल एलन मस्‍क हैं।

महाराष्ट्र : TRP घोटाले में BARC के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता गिरफ्तार

उन्‍होंने कहा, ‘मैं एलन मस्‍क को पसंद करता हूं क्‍योंकि मैं उनसे अंतर‍िक्ष के बारे में सीखना चाहता हूं और उनके साथ अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और उनके साथ हाथ मिलाना चाहता हूं।’ कैप्‍टन का स्‍थानीय टीवी पर इंटरव्‍यू लिया गया है और उन्‍हें जर्मनी के राजदूत तथा देश के ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर से मुलाकात के लिए बुलाया भी गया। उगांडा के अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर जब ग्राहम के इंस्‍ट्रक्‍टर ने एक विमान के बारे में बताने को कहा तो उन्‍होंने धड़ल्‍ले से उसके बारे में पूरी जानकारी दे डाली।

इज़राइल के विमानों ने बहुत नीचे उड़ान भरी, सीरिया में कई धमाकों की भी खबर

ग्राहम की उड़ने की चाहत उस समय जगी जब पुलिस के हेलीकॉप्‍टर ने काफी नीचे से उड़ान भरते हुए उनके दादी के घर की छत को उड़ा दिया। कैप्‍टन का असली नाम ग्राहम शेमा है और अमेरिका के चर्चित उद्योगपति एलन मस्‍क उनके रोल मॉडल हैं। विमान के बारे में अद्भुत जानकारी और उड़ाने की कला के कारण ग्राहम को लोग प्‍यार से ‘कैप्‍टन’ बुलाते हैं।

Exit mobile version