Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Unlock-5.0 की गाइडलाइन जारी, सिनेमाघर खुलेंगे, स्कूल-कॉलेज पर राज्य लेंगे फैसला

Unlock 5.0

Unlock 5.0

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को  अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके निर्देश के मुताबिक अनलॉक-5 में सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोले जाएंगे। 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्कों को खोला जाएगा।

स्वीमिंग पूल्स को खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए खोला जाएगा। सिनेमा हॉल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स को लेकर जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय गाइडलाइंस जारी करेगा। 15 अक्टूबर के बाद अनलॉक 5 में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दिया गया है। इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी भी जरूरी होगी।

CM योगी ने हाथरस के पीड़ित परिवार से की बात, 25 लाख की मदद का किया ऐलान

अनलॉक के इस चरण में दुर्गा पूजा, नवरात्रि, दशहरा जैसे कई बड़े त्योहार होने वाले हैं ऐसे में सरकार की एसओपी में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ त्योहारों को भी हर्षोल्लास से मना सकें। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर आंशिक रियायत दी थी। 21 सितंबर से देशभर में आंशिक तौर पर स्कूल खोले जा रहे हैं। हालांकि अभी भी ज्यादातर राज्यों में स्कूल बंद हैं। कुछ राज्य स्कूल खोलने के लिए केंद्र की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं।

कर्नाटक में 15 अक्टूबर तक कोई स्कूल का दौरा नहीं

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 15 अक्टूबर तक अपने संदेह को स्पष्ट करने के लिए हाई स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों को अपने स्कूल या पीयू कॉलेज परिसर का दौरा करने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 80,472 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई। वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी 51,87,825 हो गई है, जिससे स्वस्थ होने की दर 83.33 प्रतिशत पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 62,25,763 हो गए जबकि 1,179 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 97,497 हो गई। इन आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है।

Exit mobile version