Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP बोर्ड एग्जाम की सामने आई डेट, इस दिन से हुरू होगी परीक्षा

UP Board

Board Exams

नई दिल्ली। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की संभावित तिथि आ चुकी है। यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम आने के 10 दिन बाद परीक्षा होगी। चुनाव के लिए 10 मार्च को मतगणना होगी, और 20 मार्च से बोर्ड परीक्षा शुरू हो सकती है।

सिलेबस में 30% कटौती का फैसला

जानकारी के मुताबिक, बोर्ड की ओर से इस शैक्षिक सत्र के सिलेबस में 30% कटौती का फैसला लिया गया है, ताकी तय समय पर परीक्षा का आयोजन हो सके। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी में प्री-बोर्ड कराने को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बताया जा रहा है कि राज्य में फरवरी में प्री बोर्ड एग्जाम कराए जा सकते हैं। वहीं विधानसभा चुनाव के बाद बोर्ड एग्जाम होंगे। कोरोना की तीसरी लहर के बीच एग्जाम डेट को लेकर अभी कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है।

8266 केंद्रों पर होगी परीक्षा

इधर, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा परीक्षाओं को लेकर तैयारियां लगातार जारी है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर जिला समिति की ओर से प्रदेश भर से 8266 केंद्रों का प्रस्ताव भेजा गया है। बोर्ड द्वारा जिला समिति से प्राप्त केंद्रों की सूचना पर 15 जनवरी तक आपत्तियां मांगी गई हैं।

इस राज्य में बंद हुए सभी प्राइवेट ऑफिस, वर्क फ्रम होम का हुआ आदेश

कब जारी होगी परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची

आपत्तिकर्ता को जिला विद्यालय निरीक्षक से प्रतिहस्ताक्षरित कराकर परिषद की ईमेल आईडी पर भेजना होगा। आपत्तियों का निस्तारण परिषद की केंद्र निर्धारण समिति द्वारा किया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को जारी हो सकती है। हालांकि बोर्ड की और से इस संबंध में आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

10वीं और 12वीं के लिए इतने छात्र देंगे परीक्षा

इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 51 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड के अनुसार, कुल 51, 74,583 छात्रों ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, जिसमें कक्षा 10 के लिए 27,83,742 और कक्षा 12 के लिए 23,91,841 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

Exit mobile version