Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी उपचुनाव : सात विधानसभा क्षेत्र में आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर

उपचुनाव विधानसभा

यूपी उपचुनाव विधानसभा

उत्तर प्रदेश के सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए रविवार शाम 5 बजे प्रचार थम जाएगा। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सत्तारूढ़ बीजेपी के साथ ही समाजवादी पार्टी, बसपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

बता दें उपचुनाव के लिए 3 नवम्बर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणाम आएंगे। जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से 2017 में बीजेपी ने छह सीटों पर कब्ज़ा किया था जबकि एक सीट सपा के खाते में गई थी। लेकिन इस बार उपचुनाव में बसपा के उतरने से मुकाबला रोचक हो गया।

सोमवार को इन सातों विधानसभा सीटों के मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षा बल और पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। रविवार की शाम चुनाव प्रचार थमते ही इन सात सीटों से जुड़े जिलों में 48 घण्टों के लिए ‘ड्राई डे’ लागू हो जाएगा यानी शराब व बीयर तथा भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। यह दुकानें मंगलवार 3 नवम्बर को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी।

छपरा में पीएम मोदी बोले- मां! तुम छठ की तैयारी करो, दिल्ली में तुम्हारा बेटा बैठा है

जिन विधानसभा चुनावों पर उपचुनाव होनी है उनमें अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी। रविवार की शाम से ही इन सातों जिलों से जुड़े प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं पर चौकसी भी बढ़ा दी जाएगी।

कोविड-19 के मद्देनजर मतदान के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केन्द्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाये गये हैं। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा रहेगी, ऐसे मतदाताओं के पास खुद मतदान कर्मी जाएंगी और उनका वोट संकलित करेंगे।

Exit mobile version