Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एक दिन में तीन लाख टेस्ट करने वाला यूपी पहला राज्य : सहगल

dr. navneet sehgal

dr. navneet sehgal

उत्तर प्रदेश एक दिन में तीन लाख कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। शुक्रवार को प्रदेश में तीन लाख छह हजार से अधिक कोविड जांचे की गयी। इसके साथ ही प्रदेश में साढ़े चार करोड़ से अधिक टेस्ट किये जा चुके है जो देश के किसी अन्य राज्य की तुलना में सर्वाधिक हैं।

अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कानपुर नगर एवं इटावा जिलों के दौरे में गांव में जा कर कोविड-19 के अभियान को देखा और जिले के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में विगत एक सप्ताह से टेस्टिंग में निरन्तर वृद्धि की जा रही है। जिसके क्रम में कल प्रदेश एक दिन में 3 लाख से अधिक टेस्ट किये गये, ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य है। इसके साथ ही 4.50 करोड़ से अधिक टेस्ट करने में भी उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य है।

आंगनवाड़ी कार्यकत्री की कोरोना से मौत, CM योगी ने घर जाकर जताया दुःख

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में कुल एक्टिव केसों की संख्या में निरन्तर कमी आ रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 6,046 नये मामले आये है जो 24 अप्रैल के मामलों से 84.20 प्रतिशत कम है। 17,540 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं। अब तक 15,51,716 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 94,482 एक्टिव मामलों है जो 30 अप्रैल के कुल एक्टिव मामलों से 69.60 प्रतिशत कम है।

आयुष विभाग द्वारा लगभग 10 हजार से अधिक आयुवेदिक, 38 हजार होम्योपेथिक, 2 हजार यूनानी तरीकों से उपचार किया गया है। लगभग 1 लाख 40 हजार आयुष कीट तथा लगभग 1 लाख 53 हजार आयुष काढ़ा का वितरण किया गया है। अब तक लगभग 11 लाख आयुवेदिक, होम्योपेथिक तथा यूनानी पद्धतियों की विभिन्न प्रकार की औषधियों का वितरण किया गया है।

परगही बांगर की महिला प्रधान से मिले CM योगी, बोले- ईमानदारी से काम करो

उन्होने बताया कि सर्विलान्स के साथ-साथ गाँव में लोगों से सम्पर्क करते हुए कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनका कोविड टेस्ट तथा उन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। निगरानी समितियों के द्वारा गाँव में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर कोविड लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। कोविड लक्षण मिलने वाले लोगों का आरआरटी टीम द्वारा एन्टीजन कोविड टेस्ट किया जा रहा है। 31 मार्च से अब तक लगभग 70 प्रतिशत कोविड-19 टेस्ट ग्रामीण क्षेत्र में किये गये है।

Exit mobile version