Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP TET 2021: STF ने पकड़ा सॉल्वर गैंग का सदस्य, अन्य सॉल्वर फरार

solver gang

solver gang

मुरादाबाद। शिक्षक पात्रता परीक्षा में एक बार फिर साल्वर गिरोह निगाह लगाकर बैठा था, लेकिन मामले की जानकारी लगते ही एसटीएफ ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद परीक्षा में बैठने के लिए आ रहे साल्वर स्टेशन में उतरने के बाद गायब हो गए।

पकड़े गए आरोपित को गिरफ्तार कर बरेली एसटीएफ यूनिट के अधिकारी आरोपित से पूछताछ कर रहे हैं। एसटीएफ बरेली यूनिट ने टीईटी में साल्वरों को बुलाने वाले सोनू पाल निवासी भगतपुर को तड़के मुरादाबाद स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया।

रविवार को मुरादाबाद के साथ ही प्रदेश के अन्य जनपदों में शिक्षक पात्रता परीक्षा चल रही थी। पकड़े गए आरोपित ने अलग-अलग सेंटर अभ्यर्थियों की जगह साल्वरों को बिठाने का ठेका लिया था। सर्विलांस की मदद से पुलिस ने आरोपित की बातचीत को रिकार्ड करने के बाद रविवार सुबह करीब चार बजे मुरादाबाद स्टेशन से गिरोह के सरगना सोनू पाल को गिरफ्तार कर लिया।

हालांकि सरगना के गिरफ्तार होते ही दूसरे राज्य से आए साल्वर आने से पहले ही गायब हो गए। पकड़े गए आरोपित ने पूछताछ में बताया कि उसने चार स्कूलों में परीक्षा में बैठने के साल्वरों को बुलाया था। इन चार स्कूलों में जब एसटीएफ की टीम जांच करने के लिए पहुंची तो चारों अभ्यर्थी अनुपस्थित पाए गए। आरोपित ने बताया कि उन्हें स्टेशन से साल्वरों को लेकर उनके सेंटर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी।

UPTET परीक्षा केंद्र में प्रवेश न मिलने पर हंगामा, अभ्यर्थियों ने की तोड़फोड़

एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को बरेली,गोरखपुर, देवरिया,वाराणसी,सिद्धार्थ नगर के साथ ही अन्य जनपदों में साल्वरों को पकड़ने के लिए छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। सिविल लाइंस प्रभारी रवींद्र प्रताप सिंह ने बताया कि साल्वर गिरोह के एक आरोपित को पकड़ा गया है। पुलिस के साथ ही एसटीएफ के अधिकारी पकड़े गए आरोपित से पूछताछ कर रहे हैं। जल्द ही अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी होगी।

दोनों पाली में शिक्षक पात्रता परीक्षा में सम्मलित होंगे 34,357 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। पहली पाली में 39 परीक्षा केंद्रों पर टीईटी शुरू हुई। लेकिन, कई परीक्षा केंद्रों पर बीएड व बीटीसी की छायाप्रति प्रमाणित न होने पर रोक दिया गया। इससे छात्रों का हंगामा भी हुआ। एसएस चिल्ड्रन अकादमी में करीब 12 परीक्षार्थियों को छायाप्रति प्रमाणित न होने पर रोका, जिससे परीक्षार्थियों को परेशानी हुई। आरएन इंटर कालेज में भी कई परीक्षार्थी बिना छाया प्रति प्रमाणित नहीं होने पर परेशान हुए।

करीब 10:15 बजे से प्रार्थना पत्र लिखवाने के बाद उनको एंट्री दी गई। पहली पाली में 19862 और दूसरी पाली में 14495 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट की कड़ी निगरानी रही। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हो रही है। नवंबर में टीईटी पेपर लीक होने के कारण रद हो गई थी। अबकी बार नकलविहीन टीईटी कराने को पहले से ज्यादा सख्ती बरती गई। पर्यवेक्षकों ने भी परीक्षा केद्रों का निरीक्षण किया।

UPTET 2021: फिर लीक हुआ यूपी टीईटी का पेपर, PNP सचिव ने कही ये बात

केंद्रों पर आधा घंटे पहले ही एंट्री बंद कर दी गई। पहली पाली में 19862 में 17594 उपस्थित हुए और 2268 गैर हाजिर रहे। कुल 88.58 फीसद परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। डीआइओएस अरुण कुमार दुबे ने बताया कि सभी 39 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक चल रही है। बारिश के कारण परीक्षार्थियों को कुछ आने में दिक्कत हुई। लेकिन, समय से पहुंचने वाले सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

Exit mobile version