Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन समस्याओं में करें इस मसाले का सेवन, मिलेंगे इंस्टेंट फायदे

Hing

Hing

हींग (Hing remedies), हमारी रसोई में हर समय रहने वाली चीज है। ये असल में पेट से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज है। जी हां, हींग डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। दरअसल, हींग का अर्क एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट में सूजन को कम करता है। इसके अलावा ये पेट के अस्तर को शांत करता है और एसिडिटी से बचाता है। इसके अलावा हींग (Hing) का सेवन पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे आप दूसरी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। कैसे, तो जानते हैं किन स्थितियों में आपको हींग का तुरंत सेवन करना चाहिए।

इन समस्याओं में करें हींग (Hing) का सेवन

अपच में हींग (Hing) 

अपच की समस्या में हींग (Hing) का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये पहले को अपच की वजह को शांत करता है जो कि वो खाना है जिसे पेट पचा नहीं पाया है। ऐसे में हींग का सेवन पाचन क्रिया को तेज करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है। इससे अपच की समस्या कम होती है और आप कुछ देर के लिए बेहतर महसूस करते हैं। तो, अपच में हींग को भूनकर काला नमक मिलाकर खाएं।

गैस की समस्या में हींग (Hing) 

गैस की समस्या में हींग (Hing) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। पहले तो ये पेट के पीएच को सही करता है और पेट में जमा एसिडिक बाइल जूस को कम करता है। इससे आपके गैस की समस्या कम होती है। इसके अलावा ये जीआरडी (Gastroesophageal reflux disease) जिसमें कि खाना ऊपर आ जाता है, इसमें भी फायदेमंद है। तो, हींग को भून लें और काला नमक के साथ इसका सेवन करें।

पेट दर्द में हींग (Hing) 

पेट दर्द में हींग (Hing) का सेवन आराम दिल सकता है। पहले तो हींग को भून लें और इसे पीस लें। फिर इसमें काला नमक मिलाएं अब गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। ये आपके पेट दर्द को कम करता है और बेहतर महसूस करवाता है। इसके अलावा आप हींग को यूं ही चबा भी सकते हैं। इसका एंटीइंफ्लेमेटरी अर्क दर्द को कम करने में मदद करता है।

कब्ज में हींग (Hing) 

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो हींग (Hing) , जीरा और धनिया को भून कर दरदरा कर लें और इसे गर्म पानी में मिला लें। फिर इसमें नमक मिलाएं और इस पानी का सेवन करें। ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करेगी, मल की गति को बढ़ाएगी और फि पेट साफ करने में मदद करेगी। इससे आप कुछ देर के लिए बेहतर महसूस करेंगे।

Exit mobile version