Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उत्तर प्रदेश और आस्ट्रेलिया के मध्य बहुत पुराने संबंध है : सिद्धार्थ नाथ

siddharth nath- Berry O Feral

siddharth nath- Berry O Feral

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से आज खादी भवन में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त श्री बेरी ओे फेरल ने भेंट की और उत्तर प्रदेश तथा आस्ट्रेलिया के बीच इकनॉमिक स्ट्रेटजी पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट यूपी और आस्ट्रेड के सहयोग से दोनों देशों के आपसी व्यापार को बढ़ाकर इकॉनमी माडल तैयार किया जा सकता है। उन्होंने प्रदेश में निवेश के लिए आस्ट्रेलिया के पेंशन फण्ड का उपयोग करने पर भी विचार-विमर्श किया। साथ ही विश्वसनीय सहयोगी के रूप में कार्य करने की इच्छा प्रकट की।

श्री सिंह ने उच्चायुक्त के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश और आस्ट्रेलिया के मध्य बहुत पुराने संबंध है। उत्तर प्रदेश सरकार आस्ट्रेलिया के निवेशकों को हर सम्भव सहयोग व मदद देगी। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया द्वारा प्रति वर्ष 50 बिलियन डालर का आयात चीन से किया जाता है। उत्तर प्रदेश से भी लेदर, कारपेट, टेक्सटाइल्स, फूटवियर आदि उत्पादों का आयात की अपार सम्भानाएं है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश माइनिंग, पशुपालन, अपैरल, हैण्डलूम एण्ड टेक्सटाइल्स के क्षेत्र में निवेश का प्रमुख गन्तव्य है।

श्री सिंह ने उच्चायुक्त को एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ओ0डी0ओ0पी0 के तहत स्थानीय प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश को 03 ट्रिलियन इकॉनमी बनाने में इस कार्यक्रम की अहम भूमिका होगी। प्रदेश में ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के साथ ईंज ऑफ लिविंग पर भी विशेष बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का घरेलू बाजार बहुत बड़ा है। यहां पर लगभग 90 लाख एम0एस0एम0ई0 है। राज्य सरकार प्रत्येक क्षेत्र के उत्पादों की गुणवत्ता, मार्केटिंग आदि पर विशेष फोकस कर रही है।

बाइक बोट घोटाला: वांछित आरोपी बी एन तिवारी को एसटीएफ़ ने लखनऊ से दबोचा

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में वस्त्रोंद्योग को बढ़ावा देने के लिए बड़े टेक्सटाइल्स पार्क की स्थापना की दिशा में तेजी से कार्यवाही चल रही है। यू0पी0 में लारजेस्ट एअर एण्ड रोड कनेक्टीविटी उद्यमियों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। उन्होंने उत्तर प्रदेश देश में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक प्रदेश है। इसके साथ ही एग्रो बेस्ड उत्पादों के प्रोडक्शन में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी है। उन्होंने उच्चायुक्त को निवेश मित्र सिंगल विन्डो सिस्टम, सेक्टोरियल पॉलिसी आदि की विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर आस्टेलिया के उच्चायुक्त के साथ सेकेंड सेक्रेटरी श्री जैक टेलर, पॉलिटिकल ऑफिसर बनी ग्रेवाल सहित अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास श्री अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई श्री नवनीत सहगल, मुख्य मंत्री जी आर्थिक सलाहकार श्री के0वी0राजू सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Exit mobile version