Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

निर्धारित लक्ष्य से कम हुआ वैक्सीनेशन, मात्र 6970 लोगों को लगा टीका

The third phase of vaccination starts from May 1

The third phase of vaccination starts from May 1

लखनऊ। कोविड वैक्सीन को लेकर डर व सशंय की स्थिति का आलम यह है कि टीकाकरण इस बार पहले से भी कम हुआ। पिछले दो वैक्सीनेशन की तुलना में गुरूवार को टीकाकरण का प्रतिशत और घट गया। शहर में 14311 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगनी थी, जिनमें मात्र 6970 लोगों को ही टीका लगा।

शहर के 43 अस्पतालों में सुबह करीब 9.30 बजे से टीकाकरण शुरू हो गया। केजीएमयू एसजीपीजीआई, लोहिया संस्थान, लोकबंधु अस्पताल, सिविल अस्पताल, बलरामपुर अस्पताल, आरएलबी समेत निजी अस्पतालों में भी स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण कराया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने शाम करीब 4 बजे लोहिया संस्थान का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को मैसेज के साथ ही फोन करके बुलाएं और ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। वहीं केजीएमयू के कलाम सेंटर में वैक्सीन लगाने के लिए तीसरे और चौथे तल पर कुल 15 काउंटर बनाये गए। यहां 1800 वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था जिसमें 900 लोगों को टीका लगा। संजय गांधी पीजीआई में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अमित अग्रवाल और चीफ नर्सिंग आफिसर  की देखरेख में टीकाकरण अभियान चलाया गया। दो बजे तक 350 से से अधिक लोगों ने टीकाकरण कराया। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई। मालूम हो कि इस बार अधिकारियों ने 80 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा था लेकिन तकरीबन 49 प्रतिशत ही वैक्सीनेशन हो पाया।

बहन पर चाकू से जानलेवा हमला करने वाले आरोपी भाई की जमानत अर्जी खारिज

गुरूवार को हुए टीकाकरण में शहर के विभिन्न बूथों पर कुल 6970 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगा। यह दूसरी बार था कि कोविशील्ड के साथ को-वैक्सीन भी लगायी गयी। जिसमें 13936 हेल्थ वर्करों को कोविशील्ड लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें 6782 लोगों को यह वैक्सीन लगी। वहीं 375 को को-वैक्सीन लगनी थी, जिनमें 188 को लगी।  इससे पहले शहर में गत 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हुआ था। जहां 12 सेन्टरों पर 845 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगायी गयी थी।

वहीं प्रथम चरण के दूसरे दौर का वैक्सीनेशन 22 जनवरी को हुआ जिसमें 8354 लोगों को वैक्सीनेशन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिनमें कुल 4812 लोगों का टीकाकरण हुआ।

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में तीन सरकारी अस्पताल श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल, लोकबंधु व रानीलक्ष्मीबाई अस्पताल में कोरोना की नई को-वैक्सीन 300 स्वास्थ्य कर्मियों को लगनी थी जिनमें 337 लोगों लगायी गयी। इसके अलावा 7754 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें 4475 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ।

एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज के निर्माण के करोड़ों के घोटाले का आरोपी गिरफ्तार

डा दीपक को लगा पहला टीका

लोकबंधु अस्पताल में सबसे पहला टीका आईसीयू के डा दीपक मौर्य को लगा। उसके बाद चिकित्सा अधीक्षक डा पीएन अहिरवार को तथा फिर स्टाफ नर्स नेहा ने वैक्सीन लगवाई। बाद में निदेशक डॉ अरुण लाल ने भी वैक्सीनेशन कराया। सभी ने बताया कि उन्हें वैक्सीन लगाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई। सभी ने सामान्य रूप से अपनी ड्यूटी की।

सीएमओ व डीएम पहुंचे केजीएमयू

सीएमओ डा. संजय भटनागर वैक्सीन केंद्रों का निरीक्षण करने केजीएमयू पहुंचे। उन्होंने सभी केंद्रों पर मौजूद स्टाफ से वैक्सीनेशन की जानकारी ली। इसके बाद जिलाधिकारी डॉ अभिषेक प्रकाश कलाम सेंटर पहुंचे। सभी 15 टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया।

Exit mobile version