Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वास्तु शास्त्र: पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए स्टडी रूम में इन बातों का रखें ख्याल

शिक्षा डेस्क.  अगर जिंदगी में सफल होना है और आगे चलकर कुछ बनना है तो पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी. सभी विद्यार्थी अच्छे से अच्छे नंबरों से पास होना चाहते है लेकिन उनकी एक ही समस्या होती है कि वह अधिक समय तक पढ़ाई में मन नही लगा पाते. आपको शायद पता नही होगा लेकिन पढ़ाई में ध्यान लगाने में हमारा स्टडी रूम भी एक मुख्य भूमिका निभाता है.

सांप्रदायिक नफरत फैलाने की वजह से कंगना रनौत के खिलाफ जांच के आदेश

घर में वास्तु दोष होने से नकारात्मकता बढ़ती है और मन की एकाग्रता नहीं बन पाती. जिससे मानसिक तनाव बढ़ता है और पढ़ाई से मन ऊब जाता है. वास्तु के मुताबिक स्टडी रूम में कुछ बातों का ध्यान रख कर पढ़ाई-लिखाई में मन लगाया जा सकता है…

> वास्तु के अनुसार बच्चों के पढ़ने का कमरा यानी स्टडी रूम उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए.

> स्टडी रूम में किताबों की अलमारी पूर्व या उत्तर दिशा में होनी चाहिए. अगर जगह की कमी के कारण बेडरूम में पढ़ाई करनी हो तो पढ़ते समय चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए.

> वास्तु के अनुसार पढ़ाई के वक्त‍ दक्षिण की ओर मुंह करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे अग्नि तत्व की प्रधानता होने से बच्चे अनुशासनहीन हो सकते हैं.

> स्टडी टेबल पर ग्लोब या तांबे का पिरामिड रखने से लाभ होता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और पढ़ाई की ओर ध्यान केंद्रित होता है.

>स्टडी रूम में टीवी, वीडियो गेम व सीडी प्लेयर जैसी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए. इस चीजों से पढ़ाई से मन भटकता है.

> पढ़ाई के कमरे में पेयजल, घड़ी उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

> स्टडी रूम में गणेशजी और माता सरस्वती की फोटो भी लगानी चाहिए.

> जिन बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता उनके कमरे में मोर पंख रखें.

Exit mobile version