Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विटामिंस खाद्य पदार्थों से ले बजाय विटामिन सप्लीमेंट्स से

Vitamin D

Vitamin D

विटामिन और मिनरल को लेकर एक अच्छी और बुरी खबर दोनों है। अच्छी खबर है कि विटामिन और मिनरल लेने से बिमारी  का खतरा कम हो जाता है। बुरी खबर यह है कि नयी स्टडी से पता चला है कि पोषक तत्व हेल्थी फूड से आते हैं ना कि सप्लीमेंट्स या दवाइयो से।

वरिष्ठ लेखक डॉ फैंग सॉन्ग जो फमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी में सह प्राध्यापक हैं उनका मानना है कि “हमारे परिणाम इस विचार का समर्थन करते हैं कि भोजन में मिलने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए लाभकारी हैं। यह पोषक तत्व सप्लीमेंट या दवाइयों से प्राप्त नहीं किए जा सकते।”

बहुत ज्यादा मात्रा में सप्लीमेंट से दवाइयों का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। इस सिलसिले में यूनिवर्सिटी के द्वारा एक रिसर्च किया गया। जिसमें पूर्ण रूप से ऑर्गेनिक फूड पर निर्भर रहने वाले लोगों और विटामिंस और मिनरल्स के लिए सप्लीमेंट यह दवाइयों पर निर्भर रहने वाले लोगों की सेहत में तुलनात्मक अध्ययन किया गया।

इस अध्ययन से यह ज्ञात हुआ कि भोजन से पोषक तत्व लेना शरीर के लिए ज्यादा लाभकारी है। बजाय सप्लीमेंट और विटामिन से क्योंकि सप्लीमेंट विटामिंस में पाए जाने वाले केमिकल कहीं ना कहीं हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। किसी भी पोषक तत्व की शरीर को एक ही सीमित मात्रा में ही जरूरत होती है। जो हमें बहुत जे पदार्थों से मिल सकते हैं। अगर उससे ज्यादा मात्रा में उस पोषक तत्व को लिया जाए तो वह हमारे शरीर में कैंसर जैसे गंभीर रोगों का कारण भी बन सकते है।

Exit mobile version