Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू, हैम्पशायर में ओटन ने डाला पहला वोट

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू Voting begins for President in US

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू

 

नई दिल्ली। संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। सबसे पहला वोट न्यू हैम्पशायर में डाला गया। पहला वोट पूर्वोत्तर राज्य न्यू हैम्पशायर के कस्बों डिक्सविले नॉच और मिल्सफील्‍ड में डाला। डिक्सविले नॉच के बालसाम रिज़ॉर्ट के ‘बैलट रूम’ में, केवल पांच स्थानीय पंजीकृत मतदाताओं में से एक, लेस ओटन पहले मतदान कर्ता रहे।

बता दें कि अमेरिका में मंगलवार को ही राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोट डाले जाते हैं। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक आज मतदान की शुरुआत मतदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति और न्यू हैम्पशायर के राज्यपाल और संघीय और राज्य विधानसभा सीटों के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के साथ की।

प्री-पोल सर्वे में पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन चल रहे हैं आगे

चुनावी सर्वे में न्‍यू हैम्‍पशायर राज्‍य में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडेन अपने प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से काफी आगे हैं और अगर यह प्री-पोल सर्वे सही साबित हुआ तो पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन अगला राष्ट्रपति होंगे। दोनों उम्‍मीदवारों को राष्ट्रपति पद जीतने के लिए निर्वाचक मंडल के 50 फीसदी से अधिक मत प्राप्त करने होंगे। बता दें कि निर्वाचक मंडल में कुल 538 प्रतिनिधि हैं। राष्ट्रपति पद पर काबिज होने के लिए किसी को भी कम से कम 270 चुनावी वोट हासिल करने होंगे।

नीतीश कुमार की रैली में पत्थर-प्याज बौछार, सीएम बोले- फेंको खूब फेंको….

बाइडेन अगर चुने गए तो वह अमेरिकी इतिहास में 78 वर्ष की आयु के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। डोनाल्ड ट्रंप 74 वर्ष के हैं। वर्ष 2016 में प्री-पोल सर्वे में हिलेरी आगे चल रही थीं, लेकिन वह निर्वाचक मंडल में हार गई थी। बता दें कि 2020 के अमेरिकी चुनाव देश में बढ़ती COVID-19 महामारी के बीच हो रहा है। चुनावी सर्वे में न्‍यू हैम्‍पशायर राज्‍य में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से काफी आगे हैं।

Exit mobile version