Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

EVM बवाल के बाद खुले में मिली VVPAT की पर्चियां, मचा हड़कंप

चंदौली। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है और सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो चुकी है। कल यानी 10 मार्च को मतगणना होनी है, लेकिन मतगणना होने से पहले ही ईवीएम (EVM) लेकर समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और कांग्रेस (Congress) ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

ईवीएम (EVM) पर सवालों के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में खुले में वीवीपैट की पर्चियां (VVPAT slips) मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। खुले में वीवीपैट की पर्चियों को मिलने के बाद चंदौली जिले की सैयदराजा विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी अमित यादव ने इस पूरे प्रकरण की जांच की मांग की है। साथ ही साथ उन्होंने सैयदराजा में दोबारा चुनाव की भी मांग की है।

EVM पर मचा घमासान, अखिलेश यादव के आरोपों पर चुनाव आयोग ने दी सफाई 

यह तस्वीरें पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली की हैं, जहां सैयदराजा विधानसभा के बसपा प्रत्याशी अमित यादव वीवीपैट की पर्चियां दिखा रहे हैं। अमित यादव का आरोप है कि वीवीपैट की प्रतियां उनको सैयदराजा विधानसभा के अमादपुर पोलिंग बूथ के पास फेंकी हुई मिली थी। अमित यादव का यह भी आरोप है कि यहां पर सैकड़ों की तादात में पर्चियां थी।

वीवीपैट मामले पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

इस मामले के सामने आते ही बसपा के कार्यकर्ता आक्रोशित हो गए। बसपा प्रत्याशी अमित यादव का आरोप है कि उन्हें जो पर्चियां मिली थी उनमें सपा, बसपा सहित कई अन्य दलों की वीवीपैट पर्चियां हैं, लेकिन इनमें भाजपा से संबंधित कोई भी वीवीपैट की पर्ची नहीं है। लिहाजा में इसमें गड़बड़ी की संभावना दिखाई दे रही है।

उदित राज बोले-सुप्रीम कोर्ट क्यों नहीं चाहता की वीवीपैट की सारी पर्चियां गिनी जाए?

आरोप लगाते हुए बसपा के प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। उधर आधी रात की इस घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में जिला प्रशासन के लोग भी बसपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

उपजिलाधिकारी अवनीश कुमार ने कहा, ‘बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के जिलाध्यक्ष ने बताया है कि किसी बूथ पर उनको वीवीपैट की प्रतियां मिली है। उसी के संदर्भ में इनकी शिकायत थी। इनका प्रार्थना पत्र ले लिया गया है। जिलाधिकारी महोदय से वार्ता भी हो गई है और जो भी नियमानुसार कार्यवाही होगी, वह की जाएगी।’

Exit mobile version