Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लगवाना चाहते है कोरोना की एहतियाती खुराक, तो जान लें ये खास बातें

Pre Caution Dose

Pre Caution Dose

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखे एक पत्र में सिफारिश की थी कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और सह-रुग्णता वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एहतियाती खुराक वही होगी जो पहले दी गई थी।

जानें कुछ महत्वपूर्ण बातें:

– एहतियाती या कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक के लिए पात्र लोगों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है।

– जिन लोगों ने दोनों कोविड डोज़ ले लिए हैं वे पात्र हैं, ऐसे लोग तीसरी खुराक लेने के लिए किसी भी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वॉक-इन कर सकते हैं।

– ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा।

– स्वास्थ्य मंत्रालय आज (8 जनवरी) टीकाकरण का शेड्यूल जारी करेगा।

– ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा आज (8 जनवरी) शाम से शुरू हो जाएगी।

इससे पहले, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा गुरुवार को लिखे गए एक पत्र में लिखा गया था, “स्वास्थ्य कर्मियों, चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मियों सहित फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और गंभीर बीमारी वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए एहतियाती खुराक 10 जनवरी से शुरू होगा। इस संबंध में, निम्नलिखित पर ध्यान दिया जा सकता है, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने HCWS, FLW और बुजुर्गों (60 वर्ष से अधिक) के लिए घरेलू वैक्सीन के प्रशासन की सिफारिश की है। आयु) को वही वैक्सीन दी जाएगी जो पिछली दो खुराक के लिए दी गई है।

सीएम चन्नी के घर कोरोना हमला, पत्नी और बेटा पॉजिटिव

पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि निजी अस्पताल अपने कर्मचारियों को 10 जनवरी से COVID-19 टीकों की एहतियाती खुराक मुफ्त में उपलब्ध करा सकते हैं या इसके लिए शुल्क ले सकते हैं। “जैसा कि 4 जनवरी, 2022 को सूचित किया गया था, निजी अस्पताल जो COVID-19 टीकाकरण केंद्रों के रूप में कार्य करते हैं, वे अपने कर्मचारियों (डॉक्टरों, पैरामेडिक्स आदि) को अपने अस्पताल में ही टीकाकरण कर सकते हैं। वे वैक्सीन की खुराक की लागत वहन करने और प्रदान करने का विकल्प चुन सकते हैं।

Exit mobile version