Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होली से पहले उत्तर भारत में मौसम ने बदला अचानक रंग, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी जारी

होली से पहले मौसम ने बदला अचानक रंग

होली से पहले मौसम ने बदला अचानक रंग

नई दिल्ली। होली से पहले उत्तर भारत में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो रही है। पंजाब के अमृतसर में जोरदार बारिश से फसल चौपट हो गई है।  सफदरजंग स्थित रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में अगले दो घंटों में बारिश होगी।

इससे लगातार बढ़ ही गर्मी से राहत मिली है। इसके साथ ही पहाड़ों पर भी तापमान में गिरावट आई है। देहरादून से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस समय वहां भी मौसम बदल गया है। तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है।

पूर्वी दिल्ली में बूंदा-बांदी हो रही है। पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में भी हल्की बारिश हो रही है। उत्तरी दिल्ली में भी बारिश की बूंदें लोगों को लुभा रही हैं। दिल्ली के कुछ इलाकों और नोएडा में बारिश शुरू हो गई है। कुछ इलाकों में बादल गरज रहे हैं। वहां भी जल्द बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्‍तरी अरब सागर में बनी नमी का हवाला देते हुए कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जम्‍मू, कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी के तगड़े आसार हैं। साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़, दिल्‍ली, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में भी कई जगहों पर बारिश के साथ आंधी चल सकती है।

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश पावटा-उदयपुर में 14 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान के खाजूवाला में पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान श्रीगंगानगर में 59 किलोमीटर प्रति घंटा, जैसलमेर में 36 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी जबकि धौलपुर में 65 किलोमीटर प्रति घंटा, अलवर में 60, बाड़मेर में 40, भरतपुर में 55, धौलपुर में 65, जयपुर में 46 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं या आंधी चली।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई शहर मंगलवार को धूल भरी आंधी की चपेट में रहे। राज्य के कई इलाकों में पिछले चौबीस घंटे में अधिकतम 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं व आंधी चल रही हैं और कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई है।

Exit mobile version