Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सरकार बनने पर 25 लाख रुपए की देंगे ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ : अखिलेश

akhilesh yadav

akhilesh yadav

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को उत्तर प्रदेश में सपा सरकार बनने पर 25 लाख रुपये की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ देने की घोषणा की है।

अखिलेश ने बुधवार को यह बड़ा ऐलान करते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सपा की सरकार बनने पर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा दिया जायेगा।

उन्होंने ट्वीट कर बताया, “किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य’ के जीवन के लिए ‘अन्न’ उगाता है। हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ दी जाएगी।”

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा संसद से पारित किये गये तीन कृषि कानूनों के विरोध में एक साल से जारी किसान आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की विभिन्न कारणों से मौत हो गयी।

अखिलेश से मिले आप नेता संजय सिंह, सियासी सरगर्मियां हुई तेज

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा करते हुये आंदाेलनरत किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील की थी। इसके बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन में मारे गये किसानों को शहीद का दर्जा देते हुये मृतक आश्रितों को मुआवजा देने और किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की है।

Exit mobile version