Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन स्कीम्स में पैसे निवेश करें गृहणियां, मिलेगा बंपर रिटर्न

Mahila Samman Savings Certificate

Mahila Samman Savings Certificate

महिलाएं अपने बचत के पैसों को अगर किसी अच्छी स्कीम में निवेश करने की योजना बना रही हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने बचत के पैसों को निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न पा सकती हैं। आज के समय जिस तेजी से महंगाई की रफ्तार बढ़ती जा रही है। ऐसे में बचत के पैसों को बैंक में बचाकर रखना कोई समझदारी नहीं है। बढ़ती महंगाई की रफ्तार आपके बचत के पैसों की वैल्यू को धीरे-धीरे खत्म कर देगी। ऐसे में आज हम गृहणियों के लिए कुछ शानदार स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां वे अपने बचत के पैसों को निवेश कर सकती हैं। इस खबर में हम आपको महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Savings Certificate) के बारे में बताएंगे। इसके अलावा म्यूचुअल फंड निवेश के बारे में भी बताएंगे, जहां निवेश करके आप अपने बचत के पैसों पर शानदार रिटर्न पा सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Savings Certificate)

इस स्कीम को खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम में केवल महिलाएं ही निवेश कर सकती हैं। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Savings Certificate) में महिलाएं केवल 2 सालों के लिए ही निवेश कर सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप न्यूनतम 1 हजार रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं।

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds)

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश किया गया पैसा बाजार के व्यवहार द्वारा तय होता है। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए म्यूचुअल फंड निवेश को अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है।

किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त

महिलाएं अपने बचत के पैसों की एसआईपी बनाकर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकती हैं। यहां निवेश करके लॉन्ग टर्म में महिलाएं अच्छा खासा फंड इकट्ठा कर सकती हैं।

Exit mobile version