Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना के कहर से मासूमों से बचाने के लिए योगी सरकार ने कमर कसी

cm yogi

cm yogi

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर बच्चों को बचाने के लिये उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कमर कस ली है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल के मासूमों के लिए कॉल बनी इंसेफेलाइटिस को काबू में करने के लिये पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) और सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) की बुनियादी संरचना को मजबूत किया था। इंसेफेलाइटिस उन्मूलन के ये अनुभव कोराना से बच्चों को बचाने में मददगार बनेंगे। खासकर ग्रासरूट पर इंसीफेलाइटिस से बच्चों को बचाने के लिए जो पीकू (पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट) तैयार किए गए थे जरूरत पर उसका उपयोग कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को महफूज रखने में किया जाएगा।

उन्होने बताया कि श्री योगी ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में बच्चों के लिए 100/ 100 बेड का आईसीयू तैयार रखने का निर्देश दिया है। छले दिनों मुख्यमंत्री हर मंडल मुख्यालय पर 100/100 बेड का और जिला अस्पतालों में 25/25 बिस्तरों की क्षमता का बच्चों के लिए आईसीयू बनाने का निर्देश दे चुके हैं। साथ ही इसके लिए तय समय में जरूरी और दक्ष मानव संसाधन का बंदोबस्त करने का भी ।

नागरिक उड्डयन मंत्री नंदी ने की वर्चुअल मीटिंग, कार्यकर्ताओं का किया उत्साह वर्धन

इंसेफेलाइटिस से मासूमों को बचाने के करीब चार दशक लंबे अनुभव के मद्देनजर बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसिटी के डॉक्टर इसके लिए बाकी चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग देगें।

गौरतलब है कि प्रदेश के करीब तीन दर्जन खासकर गोरखपुर और बस्ती मंडल के सभी जिलों वर्ष 1976, 1977 से मासूमों के लिए कॉल बनी इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण का श्रेय योगी सरकार को ही जाता है। 2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों में 95 फीसद की गिरावट आई है।

सभी कोविड हॉस्पिटल में तैयार किया जाएं ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ : योगी आदित्यनाथ

जिस तरीके से सूबे के मासूमों को इंसेफेलाइटिस से बचाया गया उसी तरह से कोरोना के संभावित प्रकोप से बचाने लिए भी योगी सरकार की मुकम्मल तैयारी है।

Exit mobile version