Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

योगी जी बहुत बड़े गौप्रेमी हैं, लेकिन उनके राज में गाय तड़प कर मर रही है : प्रदीप जैन

pradeep jain

pradeep jain

उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में पुलिस प्रशासन ने कांग्रेस की गाय बचाओ, किसान बचाओ पदयात्रा से पहले ही शुक्रवार को सभी बडे नेताओं और पदाधिकारियों को घरों में नजरबंद कर दिया। कांग्रेस ने इस कार्रवाई को शासन के इशारे पर प्रशासन की हिटलरशाही करार दिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने देश में किसानों और गायों की दुर्दशा को लेकर हम किसान बचाओ,गाय बचाओ पदयात्रा निकालने वाले थे लेकिन शासन के इशारे पर आज ही पुलिस प्रशासन ने हम लोगों को घरों में बंद कर दिया , यह किस तरह की तानाशाही है। हम कोई आतंकवादी या नक्सलवाली नहीं हैं। कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देने के लिए रखी गयी पत्रकार वार्ता का भी आयोजन करने से रोक दिया गया। हमारी देह इस बात की तो प्रतीक होगी कि आवाज उठाने से रोकने पर हमने अपनी शहादत दी। संविधान के तहत सभी को बोलने की आजादी है वहीं हमें भी है।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का मैनेजर गिरफ्तार, जालसाजी और धोखाधड़ी का आरोप

नजरबंदी के बीच ही पत्रकारों ने श्री जैन से बातचीत करते हुए उनकी पार्टी में अचानक इस उमड़े गौ प्रेम के कारण को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि हमारा गौ प्रेम या किसान प्रेम आज का नही है । जब हमारी सरकार थी तो हमने 80 हजार करोड का किसानों का कर्ज माफ किया, मनरेगा योजना लाए, किसानों की उपज का समर्थन मूल्य बढाया, किसानों के लिए बुंदेलखंड पैकेज में मंडियां बनायीं, गौशालाओं के निर्माण के लिए पैसा दिया। इसके बाद जिस भी राज्य में हमारी सरकार आयी हमने छत्तीसगढ़ में गौवंश को बचाने के लिए गोबर का समर्थन दिया, आज से दो साल पहले हमने गाय के महत्व को समझते हुए गोबर खरीदना शुरू कर दिया था, राजस्थान में भी हमने ऐसा किया, उत्तर प्रदेश में और हमारे लोकसभा क्षेत्र में हमारी आंखों के सामने गायों में हो रहे अत्याचार पर हम मौन नहीं रह सकते । योगी जी बहुत बड़े गौप्रेमी हैं लेकिन उनके राज में गाय जहां तहां तड़प कर मर रही हैं ।

मीडिया भी इस बात को जमकर उठा रहा है तो हम कैसे मौन रह सकते हैं इसी के चलते हमें कल गौवंश को बचाने और इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकालनी थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तानशाही सरकार का रवैया कुछ ऐसा है कि वह विरोधियों का मुंह बंद कर देता चाहती है । इस सरकार में विरोध के स्वर पुरजोर दबाने के लिए पुलिस का जबरदस्त इस्तेमाल किया जा रहा है। हमारा कल का कार्यक्रम किसी तरह से व्यवस्था को खराब करने का नहीं है हम तो केवल गायों के साथ हो रहे अत्याचार को लोगों को बताना और जागरूक करने के लिए यात्रा निकालने जा रहे हैं।

दहेज उत्पीड़न मामले में पति समेत 9 पर पत्नी ने दर्ज कराया मुकदमा

श्री जैन ने कहा “ मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि सरकार की ऐसी दमनकारी नीतियों के सामने कांग्रेस झुकने वाली नहीं हैं हमारा तो इतिहास ही संघर्ष का रहा है। हम आज भी यह संघर्ष कर रहे हैं और कल भी हमारे कार्यकर्ता गौयात्रा पर निकलेंगे फिर अंजाम चाहें कुछ भी हो। अगर योगी सरकार हमें बोलने नही देना चाहती तो गोली मार दे लेकिन हम यात्रा जरूर निकालेंगे। ”

किसानों के साथ खड़े होने की बात करने वाली कांग्रेस के प्रतिनिधि से जब यह पूछा गया कि किसान नेताओं ने हमेशा कहा कि उन्हें किसी राजनीतिक पार्टी का समर्थन नहीं चाहिए तो फिर कांग्रेस का किसान दर्द इतना क्यों छलक रहा है इस पर श्री जैन ने कहा कि किसान हमसे नहीं बल्कि इन तीन कृषि कानूनों से नाराज हैं और उन्हें समझ आ रहा है कि वह उनके हितों के विरोधी हैं। इन कानूनों पर सरकार ने संसद में कोई चर्चा ही नहीं की बिना चर्चा के अध्यादेश पारित कर कानून बनाया गया और इस पर उद्वेलित होकर आज किसान इस जबरदस्त सर्दी में सड़कों पर खड़ा है।

पहले कृषि में सुधार, एफडीआई की जरूरत और किसानों को मंडियों की बेड़ियों से आजाद करने की बात करने वाली कांग्रेस आज उल्टा राग क्यों गा रही है इस सवाल पर कांग्रेसी नेता ने कहा कि कांग्रेस अपनी बात से पलटी नहीं हैं हमारी पार्टी भी यह बात करती थी लेकिन सुधार कितना और किस सीमा तक हो और उसकी मात्रा क्या व कितनी हो इसी में बड़ा अंतर है । इन्होंने अधकचरे कानून बनाये नोटबंदी की नोटधारकों से नहीं पूछा, जीएसटी कानून बनाया तो व्यापारियों से नहीं पूछा, किसानों के लिए कानून बनाये किसानों से नहीं पूछा, कर्मचारियों की पेंशन बंद की कर्मचारियों से बात नहीं की। यह लोग हिटलर की विचारधारा को आत्मसात कर खुद को नया हिटलर साबित करना चाहते हैं। कांग्रेस में और भाजपा ने यही अंतर है। कांग्रेस ने सुधारों में हमेशा मात्रा का ध्यान रखा कांग्रेस का चाकू ऑपरेशन कर जान बचाने का काम करता है जबकि इनका चाकू लोगों को मारने के लिए है यह बात केवल हम ही नहीं बल्कि इनके 35 साल पुराने सहयोगी अकाली दल के लोग भी कह रहे हैं ये लोग अपने इतने पुराने सहयोगी को संतुष्ट नहीं कर पाये।

ये कानून काले कानून हैं, खूनी कानून हैं और इन्हें पहले वापस लेना ही होगा उसके बाद ही किसी तरह की कोई चर्चा संभव हो पायेगी। चाहे नोटबंदी हो, जीएसटी हो, विदेशों में पड़ा काला धन वापस लाने की बात हो हर बात पर इस सरकार ने झूठ बोला। जो किसान कृषि कानूनों के समर्थन में आ रहे हैं उन्हें श्री जैन ने भाजपा का एजेंट बताया । उन्होंने पत्रकारों को धन्यवाद देते हुए कहा कि पुलिस के पहरे में जो हमने अपनी बात कही उसे सुनने वह यहां आये। हमारी लड़ाई पुलिस या किसी और से नहीं है हमारी लड़ाई योगी सरकार की मानसिकता से है। हम डरने या हटने वाले नहीं हैं हम अपना कार्यक्रम यथावत रखेंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी ने कहा कि भाजपा का राजनीतिक एजेंडा है बंगाल का चुनाव। बंगाल में जो आरोप भाजपा तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर लगा रही है वहीं काम वह खुद उत्तर प्रदेश में कर रही है। जिसका विरोध बंगाल में कर रहे हैं वही उत्तर प्रदेश में कर रहे हैं, यह बेहद आश्चर्यचकित करने वाला है। बंगाल में उसका आरोप सरकार और प्रशासन पर रहता है कि उसे वहां राजनीतिक गतिविधियां चलाने से रोका जा रहा है तो उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार कांग्रेस और अन्य दलों को ऐसा करने से रोक रही है आज का उदाहरण आपके सामने है और पहले भी ऐसा ही किया जाता रहा है। हमारी आवाज को दबाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। हमारा कार्यक्रम वैसे ही होगा।

इस दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राहुल रिछारिया, कांग्रेस जिलाध्यक्ष भगवानदास कोरी, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ, पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष इम्तियाज हुसैन , कांग्रेस के पिछडावर्ग प्रदेश उपाध्यक्ष मणिराम कुशवाहा आदि सहित अन्य नेताओं को भी घरों में नजरबंद किया गया।

Exit mobile version