Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM किसान सम्मान निधि की किस्त से आप न रह जाए वंचित, फटाफट कर लें ये काम

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उत्पादन बढ़ने में मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से 01 दिसंबर वर्ष 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान उठा सकते हैं। इस योजना के तहत चुने जाने वाले किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का प्रावधान है। इसके तहत पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। पीएम किसान योजना के लिए आवेदन से लेकर लाभार्थी तक की सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि में कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे अब भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें अगले महीने में किस्त मिल जाएगी. इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करने पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प आएगा। यहां मांगी गई सारी जानकारियां भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्टर्ड होने के बाद अगली किस्त केंद्र सरकार की तरफ से आपके बैंक में सीधे भेज दी जाएगी।

निवेशकों का अरबों रूपया हड़पने वाली कंपनियों के चार पदाधिकारी लखनऊ से गिरफ्तार

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त आपको नहीं मिल पाई है, या आप पता करना चाहते हैं कि 9वीं किस्त की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, तो इसके लिए भी आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। फिर फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करना है। फार्मर कॉर्नर पर जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुल जाएगा। वहां, तहसील और ब्लॉक सलेक्ट करने के बाद लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते हैं।

इसके अलावा आप बेनिफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर अगर क्लिक करते हैं, तो सामने एक पेज खुलेगा, उस पेज पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर अंकित करने का एक ऑप्शन आएगा। इन तीनों में किसी एक को वहां भरने के बाद, आपकी किस्त का क्या स्टेटस है, बैंक में ये कब तक पहुंचेगी, इस बारे में भी जानकारी भी मिल जाएगी।

ऐप के माध्यम से भी हासिल कर सकते हैं सारी जानकारियां

पीएम किसान सम्मान निधि की सारी जानकारियां किसानों तक आसान तरीके से पहुंचाई जा सके इसके लिए सरकार पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया हुआ है। इस ऐप में लॉग इन कर आप इस योजना के बारे में छोटी से छोटी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

Exit mobile version