Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च हुई रिमोट हेल्थ मॉनिटरिंग सर्विस YouCare

YouCare, remote health monitoring service launched at Mobile World Congress

YouCare, remote health monitoring service launched at Mobile World Congress

स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2021) में रिमोट हेल्थ मॉनिटरिंग सर्विस YouCare लॉन्च हुई है। यूकेयर (YouCare) एक नई टेक्नोलॉजी है, जो कि सेंसर इम्बेडेड टी-शर्ट का इस्तेमाल करते हुए हेल्थ मॉनिटरिंग की सहूलियत देती है। इसमें 5G नेटवर्क के जरिए डेटा ट्रांसमिशन होता है। इस टी-शर्ट को आप धो सकते हैं और यह किसी भी रेगुलर टी-शर्ट की तरह नजर आती है।

इटली में तैयार की गई है यह खास टी-शर्ट Youcare प्रोजेक्ट के तहत ऐसा टेक्सटाइल डिवाइस डिवेलप किया गया है, जिसका इस्तेमाल हेल्थ मॉनिटरिंग में किया जा सकता है। इस खास टी-शर्ट में परेशानी पैदा करने वाले मेटल मैटीरियल्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है। डिवेलपर्स के मुताबिक, इस टी-शर्ट को पूरी तरह से इटली में डिवेलप किया गया है। डिवेलपर्स का कहना है कि यह टी-शर्ट बॉडी में कई अहम बायो-मार्कर्स को डिटेक्ट कर सकती है और चाइनीज नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर ZTE के 5G नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हुए डेटा को ट्रांसमिट कर सकती है।

भारतीय स्मार्टफ़ोन कंपनी Nokia जल्द लॉन्च करेगी Nokia 60 सीरीज

स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच पर ट्रांसमिट किया जाता है डेटारिमोट हेल्थ मॉनिटरिंग सर्विस YouCare में टी-शर्ट पर लगे न दिखने वाले पॉलीमेरिक सेंसर्स के जरिए हेल्थ पैरामीटर्स को डिटेक्ट किया जाता है। मिनिचराइज्ड कंट्रोल डेटा को रिकॉर्ड करता है, इसके बाद इसे डिजिटल फॉर्मेट में कन्वर्ट किया जाता है। अब डेटा को  बायडायरेक्शनल प्लैटफॉर्म पर भेजा जाता है। इसके बाद डेटा को स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच पर ट्रांसमिट किया जाता है। डेटा को एनालिसिस के लिए रिमोट यूनिट तक भी ट्रांसमिटेड किया जा सकता है। बायो-वाइटल में रेस्परटॉरी एक्ट एनालिसिस, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, स्वेट और मसल एक्टिविटीज शामिल हैं, जो कि टेक्सटाइल सेंसर्स का इस्तेमाल करते हुए कई अलग-अलग हेल्थ कंडीशंस का पता लगाने में मदद कर सकती हैं।

 

Exit mobile version