Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के 15 जिले हुए कोरोना मुक्त, रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत हुई

उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। मंगलवार को अलीगढ़, औरैया, बदायूं, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, कानपुर देहात, महोबा, मीरजापुर, संतकबीरनगर, हापुड़ और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये सभी जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

यह जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम-9 के साथ बैठक में दी गई। बैठक में यह भी बताया गया कि प्रदेश में औसतन हर दिन ढाई लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है। रिकवरी दर 98.6 फीसदी है।

गौरतलब है कि विगत 24 घंटे में 1 लाख 56 हजार 524 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 352 रह गई है. बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

यूपी में 13 IPS और 14 PPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक 7 करोड़ 8 लाख 85 हजार 900 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 28 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 34 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 86 हजार 6 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के खिलाफ अब तक की लड़ाई में टीके की महत्ता स्वयं सिद्ध है। इसके दृष्टिगत, प्रदेशवासियों को टीका-कवर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। वर्तमान माह में लगभग 1 करोड़ 60 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गई है।

CM योगी का आज गोरखपुर दौरा, बाढ़ प्रभावित इलाकों का करेंगे सर्वेक्षण

उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जिसने अब तक 6 करोड़ 42 लाख 36 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 5 करोड़ 40 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। सेकेंड डोज के लिए विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद कर यथाशीघ्र टीका-कवर दिया जाए। टीके की सुचारू आपूर्ति के लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाया जाए।

Exit mobile version