Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जेवर और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो को मिली मंजूरी

Metro

 नोएडा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport)  से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IG Airport) को जोड़ने का काम दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Metro Rail Corporation) कर रही है। डीएमआरसी ने नॉलेज पार्क से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक की डीपीआर प्राधिकरण को दे दिया था। अब इस पर प्राधिकरण बोर्ड की मंजूरी मिल गई है।

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन (Metro Line) बनाने के डीपीआर से संबंधित कार्य डीएमआरसी को दिए गए हैं। आज प्राधिकरण और डीएमआरसी के मध्य अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया। इसके साथ ही डीएमआरसी के प्रतिनिधियों ने ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक की प्रस्तावित मेट्रो लाइन के इन्सेप्शन रिपोर्ट भी प्राधिकरण में पेश की।

कई मेट्रो (Metro) स्टेशनों पर चेक इन सुविधा

इन्सेप्शन रिपोर्ट के प्रस्तुतीकरण के दौरान डीएमआरसी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रस्तावित मेट्रो रूट से जेवर इंटरनेशनल एअरपोर्ट जेवर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक सीधा जोड़ा जा सकता है।

इससे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक एक ही मेट्रो से कनेक्टिविटी हो सकेगी। साथ ही इस एयरपोर्ट लाइन के विभिन्न स्टेशनों पर जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए चेक इन सुविधा यात्रियों को उपलब्ध हो सकेगी।

एक घंटे में तय की जाएगी दूरी

प्रस्तुतिकरण में डीएमआरसी के अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस नए मेट्रो रूट के बनने से दोनों एयरपोर्ट की दूरी लगभग एक घंटे में तय की जा सकेगी। इस रूट पर कुल स्टेशनों की संख्या 11 प्रस्तावित की गई है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रस्तावित दूरी करीब 37 किलोमीटर की होगी।

इसमे तीन किलोमीटर अंडर ग्राउंड तथा 34 किलोमीटर एलिवेटेड रूट होगा। इस मेट्रो रूट के डीपीआर में स्टेशनों की लोकेशन इस प्रकार रखी जाएगी, जिससे दिल्ली नोएडा रूट पर पूर्व में स्थापित स्टेशनों को इंटीग्रेट किया जा सके।

प्राधिकरण ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों से कार्य की जरूरत के हिसाब से डीपीआर 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। इसे उनके द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

KBC के मंच पर बिग बी ने कंटेस्टेंट के साथ किया कुछ ऐसा, सादगी के मुरीद हुए लोग

डीएमआरसी की तरफ से प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रेजेंटेशन के दौरान प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविन्द्र सिंह, विशेष कार्याधिकारी शैलेन्द्र भाटिया, महाप्रबंधक परियोजना एवं महाप्रबंधक फाइनेंस तथा प्राधिकरण के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Exit mobile version