Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कर्नाटक में हाथ मिलाने पर सहमत हुए भाजपा-जेडीएस, देवेगौड़ा ने की इतनी सीटों की मांग

BJP-JDS Alliance

BJP-JDS Alliance

बेंगलुरु। कर्नाटक में भाजपा और जनता दल (सेक्युलर) के बीच बड़े समझौते (BJP-JDS Alliance ) की खबर सामने आ रही है। पार्टी के नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने एलान किया है कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जेडीएस को पाँच सीटें देने पर सहमति जता दी है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने इसके लिए हामी भर दी है।

गौरतलब है कि जेडीएस के विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक से दूर रहने के बाद ही यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि यह पार्टी लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ जा सकती है।

कर्नाटक की 224 सदस्ययी विधानसभा में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज करते हुए 135 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी 66 सीटों पर सिमट गई थी। जेडीएस को महज 19 सीटों पर जीत मिली थी। पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस साथ मिलकर चुनाव लड़ सकती हैं।

हाथ मिलाने पर सहमत हुए दोनों दल (BJP-JDS Alliance )

इंडिया टुडे के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (सेक्युलर) सैद्धांतिक तौर पर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कर्नाटक में हाथ मिलाने पर सहमत (BJP-JDS Alliance ) हो गए हैं। सूत्रों ने कहा कि जद (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने गठबंधन पर चर्चा करने के लिए हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

देवेगौड़ा ने मांगी ये 5 सीटें

देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे एचडी देवेगौड़ा ने कर्नाटक में बीजेपी से पांच लोकसभा सीटों की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि इसपर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेंगे। हालांकि, गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियों में अभी कई दौर की बातचीत होनी है। देवेगौड़ा और उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी ने पार्टी नेताओं से चर्चा करने के बाद बीजेपी के सामने यह प्रस्ताव रखा है।

बागेश्वर उपचुनाव: BJP प्रत्याशी आठवें चरण की मतगणना में आगे, सपा का नहीं खुला खाता

जेडीएस ने बीजेपी से जो पांच लोकसभा सीटें मांगी हैं वो मांड्या, हासन, तुमकुरु, चिकबल्लापुर और बेंगलुरु ग्रामीण हैं। कर्नाटक में कुल 28 लोकसभा सीटें आती हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 28 में से 25 सीटें जीती थीं, जबकि पार्टी समर्थित एक उम्मीदवार भी जीता था। कांग्रेस और जेडीएस ने एक-एक सीट जीती थी।

Exit mobile version