Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कुछ इस तरह उड़ाई जा रहीं आदर्श आचार संहिता की धज्जियां

code of conduct

code of conduct

बाराबंकी। आदर्श आचार संहिता (code of conduct) की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कमोबेश सभी प्रत्याशी धनबल के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने की जुगत में लगे हैं। चुनावी व्यय की पाबंदियों को तार-तार किया जा रहा है। चुनावी समीकरण को अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशी जमकर धन लुटा रहे हैं। खास बात यह है कि चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षक भी इस पर मौन हैं। वह कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

ज्यों-ज्यों मतदान की तारीख निकट आती जा रही है। सभी प्रत्याशियों की धड़कनें तेज होती जा रही हैं। जिले की छह विधानसभा सीटों पर कुल 51 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रमुख दलों के प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता को ताक पर रखकर जमकर धन लुटा रहे हैं। इस समय वोटों के ठेकेदारों से सभी प्रत्याशी घिरे हुए हैं। जिले में वोटों की खरीद फरोख्त का धंधा जोरों पर चल रहा है। कोई बता रहा है कि पांच हजार उसकी जेब में हैं। जो वह जिधर चाहेगा मोड़ देगा। ऐसे-ऐसे ठेकेदार इन प्रत्यिाशियों को मूड़ने में लगे हैं। सत्ता सुख भोगने की लालसा में ऐसे प्रत्याशी दोनों हाथों से धन लुटा रहे हैं।

आचार संहिता के अनुपालन में अब तक 1.51 करोड़ रूपये से अधिक का कैश बरामद

कहीं गोश्त व भोजन की दावत चल रही है तो कहीं शराब की पार्टी हो रही है। हर जगह दावतों की भरमार है। मतदाता भी अब सभी से लाभ लेने के मूड में नजर आ रहा है। वह एक दावत से निकल कर दूसरी दावत का आनंद लेने पहुंच रहा है। इतना ही नहीं मीडिया जगत में भी कुछ ठेकेदार खबर प्रकाशित कराने का ठेका लेते नजर आ रहे हैं। प्रत्याशी जितना धन अपने खर्च के ब्योरे में दर्शा रहे हैं। उससे कई गुना अधिक खर्च कर रहे हैं। प्रत्याशियों के घरों व कार्यालयों से धन वितरण का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य अक्सर रात के समय में ही किया जा रहा है।

चुनाव आयोग पहुंची सपा, कहा- टीवी चैनल कर रहे आचार संहिता का उल्लंघन

प्रमुख दलों के लगभग सभी प्रत्याशी नोट के बदले वोट खरीदने में मस्त हैं। खास बात यह है कि चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षक भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जबकि किसी भी प्रत्याशी के घर पर रात के समय धन की बंदरबांट होते हुए देखा जा सकती है। शासन के निर्देशानुसार 16, 21 व 25 फरवरी को सभी प्रत्याशियों को अपना व्यय का ब्यौरा व्यय प्रेक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना था। चुनाव आयोग की ओर से जिले में कुर्सी, बाराबंकी व जैदपुर (अ0जा0) के लिए आकाशदीप एवं रामनगर, दरियाबाद व हैदरगढ़ (अ0जा0) के लिए मसूदुर्रहमान फारूखी को नियुक्त किया गया है।

इस संबंध में व्यय प्रेक्षक के लाइजन आफीसर अनिल कुमार राव व संजय कुमार गुप्ता ने मोबाइल पर वार्ता हुई। व्यय के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि जो भी शिकायतें आती हैं। उन पर कार्रवाई की जा रही है। यह पूछे जाने पर कि कितनी कार्रवाई की जा चुकी है। इस पर उन्होंने बताया कि इसका जवाब देने का अधिकार उनके पास नहीं है। इस ब्यौरा व्यय प्रेक्षक ही उपलब्ध करा सकते हैं जो अभी मीटिंग में है इसलिए उनसे बात नहीं हो सकती।

Exit mobile version