Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

साइबर सिक्योरिटी रिसर्च का खुलासा, वाट्सऐप स्टेटस के जरिए आपको कोई भी कर सकता है स्टॉक

If messages have been deleted on your whatsapp, then read again like this

If messages have been deleted on your whatsapp, then read again like this

पूरी दुनिया या भारत में शायद ही कोई ऐसा हो जो वाट्सऐप यूज़ ना करता हो, क्योंकि आज के समय में सभी वाट्सऐप का उपयोग करते है। जहाँ कोई कम यूज़ करता है तो कोई ज्यादा यूज़ करता है। वाट्सऐप यूज़ करने की सबसे खास बात ये है कि ये एक पर्सनली इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है जो यूजर्स को केवल उनकी मर्जी से चैट करने देता है लेकिन आज हम आप को बता दे कि  वाट्सऐप स्टेटस का उपयोग स्टॉकर आपकी सहमति के बिना आपको ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। यूजर्स के वाट्सऐप स्टेटस को ट्रैक करने के लिए ऐसे कई ऐप हैं जिनका उपयोग स्टॉकर्स द्वारा किसी पर निगरानी करने के लिए किया जा सकता है।

साइबरसिटी फर्म ट्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “जब कोई वाट्सऐप परऑनलाइन आता है यानी, वो ऐप खोलते हैं या इसे एक्सेस करते हैं, इंडिकेटर आपको “ऑनलाइन” दिखाने लगता है। यह एक पब्लिक नोटिफिकेशन है और इसका उपयोग किसी भी व्यक्ति द्वारा इस ऑनलाइन स्टेटस इंडिकेटर देखने वाली सर्विस के लिए किया जा सकता है।”

दमदार बैटरी और HD+ डिस्प्ले के साथ कम कीमत में पाए बेहतरीन स्मार्टफोन

आप किसी भी मोबाइल फोन नंबर को सेव कर सकते हैं और यदि वह व्यक्ति वाट्सऐप का उपयोग करता है, तो स्टेटस ट्रैकर उस व्यक्ति को वाट्सऐप खोलने की सही तारीख और समय उपलब्ध कराएगा।”

बता दे कि कई बार लोग इन ट्रैकर्स का इस्तेमाल अपने पार्टनर की जासूसी करने के लिए करते हैं ताकि वो ये जान सकें कि कहीं उन्हें धोखा तो नहीं दिया जा रहा। ज्यादातर ऐप उसी हिसाब से विज्ञापन भी देते हैं। कुछ वाट्सऐप स्टेटस ट्रैकर्स किसी अन्य व्यक्ति की ऑनलाइन स्टेटस की निरंतर निगरानी को दूसरे स्तर पर ले जाते हैं। लोग दूसरे व्यक्ति के फोन नंबर को सेव करके दो लोगों केवाट्सऐप खोलने के समय को क्रॉस-रेफर करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वो एक-दूसरे को मैसेज कर रहे हैं।

कोरोना काल के मसीहा अभिनेता सोनू सूद हुए कोरोना संक्रमित

जनिए इस जासूसी से बचने का तरीका
इससे बचने के लिए भी यूजर्स के पास विकल्प मौजूद है कि वो वाट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर वाट्सऐप स्टेटस विजिबिलिटी को बंद कर सकते हैं या सिर्फ कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों को स्टेटस देखने की परमीशन दे सकते हैं। हालांकि कुछ ट्रैकर्स इस तरह की सेटिंग्स को बायपास करने में भी सक्षम हैं। इसे रोकने लिए वाट्सऐप में इन-बिल्ट सेटिंग्स नहीं हैं। इस तरह की ट्रैकिंग को रोकने का सबसे आसान तरीका है कि वाट्सऐप अकाउंट के लिए फोन नंबर को पूरी तरह से बदल दिया जाए।

 

Exit mobile version