Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एक बार फिर कांपी तुर्की की धरती, भूकंप के झटके से दहशत का माहौल

Earthquake

earthquake

निगडे प्रांत। तुर्की में शनिवार शाम 5.3 की तीव्रता का जोरदार भूकंप (Earthquake) आया। इस भूकंप का केंद्र तुर्की का निगडे प्रांत था। इससे पहले भी तुर्की भूकंप की वजह से ही खबरों में है। 6 फरवरी को आए महाविनाशकारी भूकंप के बाद एक बार फिर धरती दहलने से तुर्की में दहशत का माहौल है। तुर्की की आपदा एजेंसी एएफएडी ने इस भूकंप के झटके के बारे में जानकारी दी।

इससे पहले तुर्की में 20 फरवरी को 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप (Earthquake) आया था। तुर्की के हताय प्रांत में ये तेज झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि इस महीने की शुरुआते में आए भूकंप के झटकों से देश अभी तक पूरी तरह उबर नहीं पाया है। 6 फरवरी को तुर्की में एक के बाद एक कई झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप (Earthquake) से 50 हजार मौतें

उस भूकंप से देश में हजारों मौतें हुई थीं। नए आंकड़े के मुताबिक तुर्की और सीरिया में आए महाविनाशकारी भूकंप में मरने वालों की कुल संख्या 50 हजार हो गई है। यहां 5,20,000 अपार्टमेंट्स समेत 1,60,000 इमारतें तेज भूकंप से ढह गई थीं। गौरतलब है कि तुर्की में भूकंप के झटके 6 फरवरी को महसूस किए गए थे। पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी। भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था। इससे पहले की लोग इससे संभल पाते कुछ देर बाद ही भूकंप का एक और झटका आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी।

इस दिन जारी होगी पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त

भूकंप के झटकों का यह दौर यहीं नहीं रुका। इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा। भूकंप के इन झटकों ने मालाटया, सनलीउर्फा, ओस्मानिए और दियारबाकिर सहित 11 प्रांतों में तबाही मचा दी। शाम 4 बजे भूकंप का एक और यानी चौथा झटका आया। इस झटके ने ही सबसे ज्यादा तबाही मचाई। इसके ठीक डेढ़ घंटे बाद शाम 5.30 बजे भूकंप का 5वां झटका आया था।

Exit mobile version