Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्रीराम जन्मभूमि के दर्शन कराएगी गीता प्रेस, ‘अयोध्या दर्शन’ का शुरू हुआ प्रकाशन

Geeta Press

Geeta Press

महंगाई के इस युग में लागत से कम मूल्य में धार्मिक पुस्तकें उपलब्ध कराने वाले गीता प्रेस ने पुस्तक के माध्यम से अयाेध्या स्थित श्री राम जन्म भूमि का दर्शन कराने की पहल की है।

गीता प्रेस के उत्पाद प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने कहा “अयोध्या दर्शन’ का प्रकाशन शुरू हो गया है और अगले सप्ताह तक यह पुस्तक बाजार में उपलब्ध हो जायेगी। इस पुस्तक में अयोध्या के प्रमुख मंदिरों व तीर्थों का संक्षिप्त परिचय है। अयोध्या के शास्त्रीय एवं ऐतिहासिक महत्व से भी यह पुस्तक पाठकों को रूबरू करायेगी। पहले संस्करण में 10 हजार पुस्तकें प्रकाशित की जा रही हैं।

श्री तिवारी ने बताया कि 128 पृष्ठों की पुस्तक में श्रीराम जन्म भूमि के नवीन प्रस्तावित मंदिर का ब्योरा है। साथ ही सुप्रसिद्ध हनुमान गढी समेत अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों के बारे में जानकारी दी गयी है। 84 कोसी परिक्रमा के महत्व के साथ ही विभिन्न मंदिरों में होने वाली स्तुतियों व आरती को भी शामिल किया गया है। राम जन्मभूमि संघर्ष की दास्तान भी इस पुस्तक का हिस्सा है और इसे तैयार करने में छह माह लगे हैं।

शिवसेना की NCP सांसद को नसीहत, बोले गठबंधन के अंदर जहर न घोलें

उन्होने कहा कि इस पुस्तक में अयोध्या की विथियों में बालक भगवान श्रीराम, काले राम मंदिर में विक्रमादित्य कालीन श्रीराम पंचायत, प्राचीन नागेश्वर नाथ मंदिर, हनुमान गढी व हनुमान जी का श्रीविग्रह, सरयू तट स्थित गुप्तार घाट, हनुमान बाग स्थित ज्ञानमुद्रा में हनुमान जी की मूर्ति, कनक भवन व वहां स्थित दिव्यझाांकी, राम लला की बाल क्रीड़ा और भगवान राम का राज तिलक आदि महत्वपूर्ण चित्र दर्शाये गये हैं। पुस्तक में स्कंद पुराण व रूद्रायमल तंत्र ग्रन्थ में वर्णित अयोध्या के महात्मय से सामग्री ली गयी है।

श्री तिवारी ने उम्मीद जतायी है कि यह पुस्तक श्रीराम की नगरी अयोध्या के बारे में श्रध्दालुओं का मार्गदर्शन करने में सफल होगी।

उन्होने कहा कि ऐसा सदकार्य गीता प्रेस दशकों से करता आ रहा है। इतना ही नहीं, नीति, अनुशासन, धर्म और नैतिकता जैसे लोक कल्याणकारी विषयों पर भी लागत से कम मूल्य पर पुस्तकें प्रकाशित कर गीता प्रेस दिनोदिन प्रगति की राह पर निरन्तर अग्रसर है मगर इसके लिए यह संस्था किसी प्रकार के चन्दे या आर्थिक सहायता की याचना नहीं करती है। गीता प्रेस की स्थापना वर्ष 1923 में हुयी है।

RSS व BJP की समन्वय बैठक शुरू, चुनाव की रणनीति ओर होगा मंथन

नित्य नयी प्रकाशन-तकनीक एवं कमप्यूटर युग तथा संचार क्रान्ति के आज इस दौर में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर महानगर की घनी आबादी वाले इलाके रेती रोड पर स्थित गीता प्रेस अपनी अनूठी संस्कृति एवं सामग्रियों का प्रचार-प्रसार करने में संलग्न है।

Exit mobile version