Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘मम्मी-पापा का वोट बच्चों को दिलाएगा एक्स्ट्रा मार्क्स, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गोंडा डीएम की अनूठी पहल

Vote

DM Neha Sharma

गोण्डा। आगामी लोकसभा चुनावों में मतदान (Vote) प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों के क्रम में एक और नई पहल की गई है। इसके अंतर्गत जनपद गोण्डा में अपने मताधिकार का उपयोग करने वाले मतदाताओं के बच्चों को परीक्षाओं में अतिरिक्त अंक प्रदान किए जाएंगे। यानी मम्मी-पापा का वोट बच्चों को क्लास में अतिरिक्त अंक दिलाने में सहायक साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि गोण्डा जनपद में मतदाता जागरूकता को लेकर कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं, जिसमें 15 हजार से ज्यादा मतदाताओं का शपथ कार्यक्रम, ट्रांसजेंडर संवाद, गोण्डा मतदान लीग, हर घर सकोरा, मंगल दल हेतु प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी के साथ ही अब एक और अनूठी पहल की गई है।

सेल्फी के साथ देनी होगी रिपोर्ट

इस नई पहल के बारे में जिलाधिकारी नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) ने बताया कि स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे बच्चे जो अभी मतदाता नहीं हैं, उन्हें अपने मम्मी पापा को जागरूक करना होगा। उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि उनके मम्मी पापा आगामी 20 मई को मतदान अवश्य करें।

वहीं, ऐसे छात्र जो मतदाता हैं, उन्हें अपने मम्मी पापा के साथ ही अपना मतदान भी सुनिश्चित करना होगा। अतिरिक्त अंकों का लाभ उन्हीं छात्र/छात्राओं को प्राप्त होगा जिनके द्वारा अपने माता-माता/अभिभावक के साथ पोलिंग बूथ पर तर्जनी पर लगी इंक सहित ली गई सेल्फी समेत रिपोर्ट विद्यालय/कॉलेज में प्रस्तुत की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा प्राचार्य, श्री लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय इसे अपने स्तर से प्रचारित कराते हुए अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। मालूम हो कि गोण्डा जनपद में लोकसभा चुनाव पांचवें चरण यानी 20 मई को होना है।

चारधाम और अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कब खुलेंगे कपाट

गोण्डा में 25.30 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, इस चुनाव क्षेत्र में 52.2 प्रतिशत मतदान रहा था, जो कि राज्य औसत 59.21 प्रतिशत से कम था। इसी क्रम में आगामी 2024 आम चुनावों में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं।

Exit mobile version