Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सरकार कर कार्य कर रही है : योगी

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

लोक भवन में सौर ऊर्जा चालित मिनी ग्रीन ट्यूबवेल योजना के प्रस्तुतिकरण के दौरान उन्होने कहा कि यह योजना इस प्रकार संचालित की जाए, जिससे अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सकें।

योजना पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश में संचालित की जाएगी। इसके अंर्तगत नलकूप के सबमर्सिबल पम्प का संचालन ग्रीन ऊर्जा (सौर ऊर्जा) के माध्यम से किया जाएगा। यह योजना केन्द्र सरकार की ‘कुसुम योजना’ से पोषित होगी। इस योजना से लघु, सीमान्त एवं अनुसूचित जाति/जनजाति के कृषक समूह लाभान्वित होंगे।

वाराणसी : 5 हजार अजन्मी बेटियों का पिता बनकर किया दशाश्वमेध घाट पर पिंडदान

इस योजना के द्वारा अनुसूचित जाति/जनजाति की पात्रता के लिए आवश्यक होगा कि न्यूनतम 10 सदस्यों का समूह हों और उसमे सभी कृषक लघु सीमान्त श्रेणी के 50 प्रतिशत से अधिक सदस्य अनुसूचित जाति/जनजाति के होंगे। 20 वर्ग मीटर की जमीन समूह के किसी एक सदस्य के द्वारा दान कर अनुबन्ध की जाएगी। इसी प्रकार इस योजना के सामान्य लाभार्थियों की पात्रता की अर्हता के लिए न्यूनतम 10 सदस्यों का समूह होगा और ये सभी कृषक, लघु एवं सीमान्त श्रेणी के होंगे। इनके समूह के भी किसी एक सदस्य को 20 वर्ग मीटर जमीन अनुबन्ध के तौर पर देनी होगी।

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने चुना दिल्ली कैपिटल्स का प्लेइंग XI

इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन टी वेंकटेश, प्रमुख सचिव नमामि गंगे, पेयजल योजना, लघु सिंचाई तथा भू-गर्भ जल विभाग अनुराग श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Exit mobile version