Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत vs श्रीलंका पहले टेस्ट में ऋषभ पंत समेत खिलाड़ियो का सानदार परदर्सन

Rishabh Pant

Rishabh Pant

नई दिल्ली| श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ पहले टेस्ट (first test) में टीम इंडिया (team india) टॉस जीतकर बल्लेबाजी कर रही है। भारत ने 78 ओवर में 5 विकेट खोकर 315 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  82 और रवींद्र जडेजा 32 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों के बीच 80+ रन की पार्टनरशिप हो चुकी है।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  ने पारी के 76वें ओवर में लसिथ एमबुलडेनिया (Sith Embuldenia) के खिलाफ 22 रन बनाए। उन्होंने पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के जड़े। तीसरी गेंद पर चौका जड़ा। चौथी गेंद डॉट बॉल रही। पांचवीं गेंद पर दो रन बनाए और छठी गेंद पर एक और चौका जमा दिया। 77वें ओवर में चौथी गेंद पर उन्हें फिर स्ट्राइक मिली। इस पर उन्होंने चौका जमाया। पांचवीं गेंद पर एक और छक्का जमा दिया। इस तरह पंत ने इन दो ओवरों की आठ गेंदों पर 32 रन बना दिए।

विराट कोहली की बेटी को मिली थी धमकी, DCW ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

भारत का 5वां स्कोर 228 के स्कोर पर गिरा। श्रेयस अय्यर 27 रन बनाकर धनंजय डी सिल्वा की गेंद पर LBW आउट हुए। हालांकि अंपायर के फैसले के खिलाफ जाते हुए अय्यर ने रिव्यू लिया, लेकिन इसका उन्हें फायदा नहीं मिला। रीप्ले में नजर आया कि गेंद ऑफ स्टंप की लाइन पर ही थी। अय्यर और पंत ने 5वें विकेट के लिए 53 रन जोड़े।

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट फॉर्मेट में अपने 8 हजार रन पूरे कर लिए हैं। कोहली ने पारी का 38वां रन बनाने के साथ ही टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की। टीम इंडिया के लिए 8,000 टेस्ट रन बनाने वाले विराट कोहली छठे खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं।

भारत Vs श्रीलंका पहला टी-20 आज, 6 साल से श्रीलंका से नहीं हारा भारत

100वें टेस्ट में कोहली(Kohli) से शतक की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन वह 45 रन बनाकर लसिथ एमबुलडेनिया की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए हनुमा विहारी के साथ 155 रन पर 90 रन जोड़े।

कोहली (Virat Kohli) के विकेट के बाद विहारी भी अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 58 रन बनाकर विश्वा फर्नांडो की गेंद पर बोल्ड हुए। चेतेश्वर पुजारा की जगह नंबर 3 पर खेल रहे हनुमा विहारी ने शानदार बैटिंग करते हुए 58 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में ये उनका 5वां अर्धशतक रहा।

भारतीय टीम को 52 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा था। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  28 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, टीम का दूसरा विकेट 80 रन पर गिरा। मयंक अग्रवाल 33 रन बनाकर आउट हुए।

Ind vs SL: श्रीलंका के खिलाफ जीतकर नए साल का शानदार आगाज करना चाहेगा भारत

रोहित शर्मा के विकेट की मजेदार कहानी:पहले 149 KMPH की दो बाउंसर पर लगाए दो चौके, फिर उसी ओवर में हुए आउट

19वें ओवर की तीसरी गेंद पर लसिथ एम्बुलदेनिया ने मयंक अग्रवाल को LBW आउट किया। मयंक टर्न के लिए खेलने गए और गेंद सीधी रह गई। हनुमा विहारी ने मयंक को रिव्यू लेने के लिए मना कर दिया।

रोहित शर्मा ने 10वीं ओवर की पांचवीं गेंद पर लाहिरू कुमारा की गेंद को लेग साइड में सीमा रेखा के बाहर भेजने का प्रयास किया, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाए और फाइन लेग बांउड्री पर कैच दे बैठे। वो 29 रन बनाकर आउट हुए।

चौथे ओवर में श्रीलंका के लिए विश्वा फर्नांडो गेंदबाजी करने आए। इस ओवर में रोहित (Rohit Sharma)  ने उन्हें तीन जोरदार चौके जड़ दिए।

IND vs SL दूसरे टी-20 धर्मशाला में, बारिश बन सकती है बाधा

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और जयंत यादव।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन: दिमुथ करुणरत्ने, लाहिरू थिरिमाने, पाथुम निसांका, चरित असलांका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, सुरंगा लकमल, विश्वा फर्नांडों, लसित एमबुलडेनिया और लाहिरू कुमारा।

मोहाली टेस्ट मैच पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का 100वां टेस्ट है। कोहली 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के 71वें और भारत के 12वें खिलाड़ी बने हैं। टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने विराट को 100वें टेस्ट में स्पेशल कैप सौंपी। इस दौरान मैदान पर कोहली के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी थी।

24 फरवरी को इकाना स्टेडियम में भारत-श्रीलंका के बीच होगा टी-20 मैच

बतौर टेस्ट कैप्टन रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) की ये पहली सीरीज है। रोहित भारत के 35वें टेस्ट कप्तान हैं। लिमिटेड ओवर मैचों में फुलटाइम कैप्टन बनने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 12 मैचों की कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने एक भी मैच नहीं गंवाया है। हालांकि टेस्ट क्रिकेट में चुनौतियां काफी अलग होंगी। पिछले साल इंग्लैंड दौरे के बाद से रोहित ने एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। वे 6 महीने बाद इस फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं।

टी-20 सीरीज में खराब प्रदर्शन करने वाली श्रीलंकाई टीम से टेस्ट में अच्छे परफॉरमेंस की उम्मीद रहेगी। टीम में एंजेलो मैथ्यूज, दिमुथ करुणारत्ने, लाहिरू थिरिमाने जैसे खिलाड़ी है, जो इस फॉर्मेट के दिग्गज हैं।

Exit mobile version