Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली सरकार की पहल: पूरी राजधानी में बनेगा साइकिल ट्रैक, सड़क किनारे लेंगे सेल्‍फी

delhi cycle track

delhi cycle track

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में रिंग रोड पर आश्रम से मूलचंद तक बन रहे अत्याधुनिक साइकिल का 400 मीटर का सैंपल तैयार हो गया है। पहली दिसंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल साइकिल ट्रैक का निरीक्षण करेंगे। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारियों ने जानकारी कि ट्रैक के श्रीनिवासपुरी से नेहरू नगर तक के इस 400 मीटर के हिस्से को सैंपल के तौर पर इसलिए बनाया गया है क्योंकि यदि कोई कमी हो तो सुधारी जा सके। इस सैंपल ट्रैक को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी निरीश्रण करने जाएंगे। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रैक के श्रीनिवासपुरी से नेहरू नगर तक के इस 400 मीटर के हिस्से को सैंपल के रूप में इसलिए विकसित किया गया है ताकि इसकी डिजाइन आदि को परखा जा सके।

गंगा स्नान करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, 26 घायल

उन्होंने बताया कि सीएम निरीक्षण के बाद विशेषज्ञों के साथ इस पर चर्चा करेंगे कि इसमें कोई फेरबदल करने की जरूरत है या नहीं। सीएम व विशेषज्ञ टीम के परामर्श पर इसमें सुधार भी किया जा सकता है। सैंपल में फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, मल्टी व्हीकल जोन (एमयूजेड) भी बनाया गया है। यहां पर विज्ञापन होर्डिंग, रोड साइनेज आदि लगाने की जगह छोड़ी गई है। इसके अलावा लोगों के बैठने के लिए पत्थर की आकर्षक बेंच, डिजाइनर स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं। आकर्षक सजावटी पौधे भी लगाए गए हैं जो बड़े होकर छांव भी देंगे।

दरअसल, मूलचंद से आश्रम तक बन रहा यह ट्रैक दिल्ली सरकार की उस परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत पूरी दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 500 किलोमीटर की लेन को विश्वस्तरीय साइकिल ट्रैक के रूप में विकसित किया जाना है। इससे राजधानी में साइकिलिंग का चलन बढ़ेगा तो लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

शादी के नाम पर यौन शोषण, हिन्दू युवती बोली- ‘लव जिहाद’ है कुनाल बने ताहिर का मकसद

रेड कार्पेट सा नजर आ रहा है ट्रैक

सैंपल ट्रैक रेड कार्पेट सा खूबसूरत नजर आ रहा है। इसके दोनों ओर ब्लिंंकर्स लगाए गए हैं जो रात में चमक रहे हैं। पीजीडीएवी कॉलेज के सामने बनाए गए सेल्फी प्वाइंट सेल्फी लेने के लिए तो लोग अभी से जुटने लगे हैं। यहां ग्रेनाइट पत्थर से दीवारों को संवारा गया है। डिजानइनर एलईडी लैंप व बेंच के साथ ही रंग-बिरंगी टाइलों से खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। यहां पर बस स्टॉप व मेट्रो स्टेशन के साथ ही कॉलेज, मार्केट व पेट्रोल पंप भी है। यहां आने वाले लोगों की नजर इस पर पड़ती है तो वे भी रोमांचित हो उठते हैं।

Exit mobile version