Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रयागराज,लखनऊ,कानपुर व गोरखपुर में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए रखें विशेष नजर

कोरोना की चेन corona chain

कोरोना की चेन

 

लखनऊ। कोरोना नियंत्रण के लिये सर्विलांस और कांटैक्ट ट्रेसिंग की जरूरत पर बल दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित प्रयागराज,लखनऊ,कानपुर तथा गोरखपुर पर खास ध्यान दिया जाये।

श्री योगी ने अनलाक व्यवस्था की समीक्षा करते हुये कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सर्विलांस तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग लैब्स पूरी क्षमता से काम करें। बुधवार को प्रदेश में की गई कोरोना की एक लाख 49 हजार से अधिक टेस्टिंग का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में आरटीपीसीआर तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट किए जाएं। प्रत्येक जिले में आरटीपीसीआर जांच क्षमता के अनुसार की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 की जांच में सभी मानकों का पालन हो।

जीरो टालरेंस नीति : सीएम योगी भ्रष्टाचार कड़ा रूख, अब कोई भी नहीं बचेगा

उन्होंने कहा कि कार्य योजना बनाकर इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। प्रयागराज में बेड्स की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में कुम्भ के समय निर्मित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर का उपयोग कोविड-19 के नियंत्रण में किया जाए। वर्तमान में इसे कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर के तौर पर संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने सभी कोविड चिकित्सालयों को पूरी क्षमता के अनुरूप संचालित करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यकतानुसार मैन पावर में वृद्धि की जाए। एल-2 कोविड अस्पतालों में विशेषज्ञों की तैनाती की जाए। कोरोना से सतर्कता एवं बचाव पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में निरन्तर जागरूकता बढ़ाई जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 के गम्भीर रोगियों को अस्पतालों में भर्ती किए जाने के सम्बन्ध में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश देते हुए कहा कि मृत्यु दर में और कमी लायी जाए।

सहारनपुर में 126 नये कोरोना पॉजिटिव मिले, संक्रमितों का आंकड़ा 2950 पहुंचा

श्री योगी ने सचिवालय के प्रवेश पास निर्गत करने की व्यवस्था को सख्त बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सचिवालय में अवांछित तत्वों का प्रवेश न होने पाए। इन निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

चुनाव के लिए ‘ट्रंप कार्ड’ की तरह सुशांत मामले का इस्तेमाल कर रही है बीजेपी-अधीर रंजन चौधरी

उर्वरक की उपलब्धता तथा आपूर्ति के सम्बन्ध में कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। किसानों को सुगमतापूर्वक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारियों को नियमित माॅनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने अवैध कब्जों को दूर करने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Exit mobile version