Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अनिश्चितकाल के लिए बंद हुआ लक्ष्मण झूला पुल

ऋषिकेश। सप्ताहांत और त्योहारी अवकाश के दौरान पिछले तीन दिनों से ऋषिकेश (Rishikesh) और आसपास क्षेत्रों में लाखों की संख्या में पर्यटक (Tourists) पहुंचे हैं। अपनी आयु पूरी कर चुके लक्ष्मण झूला पुल (Lakshman Jhoola Bridge) के ऊपर भारी भीड़ एक साथ चढ़ गई। शनिवार देर रात तक यही स्थिति बनी रही।

लोक निर्माण विभाग नरेंद्र नगर खंड की रिपोर्ट को आधार मानते हुए जिलाधिकारी टिहरी ईवा श्रीवास्तव ने इस पुल को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पुलिस ने शनिवार देर रात पुल को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया।

पिछले तीनों दिन से ऋषिकेश ही नहीं मुनिकीरेती के तपोवन, लक्ष्मण झूला और आसपास क्षेत्रों में भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। होटल, लॉज, धर्मशालाएं सभी पूरी तरह से पैक है। पर्यटक अपने वाहनों के साथ पार्किंग में रात गुजारने को मजबूर हैं। मुनिकीरेती क्षेत्र में जब पर्यटकों को रहने के लिए जगह नहीं मिल रही है तो गंगा पार लक्ष्मण झूला क्षेत्र की ओर जा रहे हैं।

बीते शुक्रवार रात तक लक्ष्मण झूला पुल के ऊपर लोग खचाखच भर गए। हालात ऐसे बन गए कि एक कदम आगे बढ़ना भी मुश्किल हो रहा था। शनिवार को भी पुल पर पूरे दिन भीड़ का आवागमन होता रहा।

जहांगीर हिंसा: शोभायात्रा पर फायरिंग करने वाला गिरफ्तार, पिस्टल भी जब्त

मामले की गंभीरता को देखते हुए लोक निर्माण विभाग नरेंद्र नगर खंड के अधिशासी अभियंता मोहम्मद आरिफ खान ने उप जिलाधिकारी नरेंद्र नगर और उप जिलाधिकारी यम्केश्वर के माध्यम से जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल को विस्तृत रिपोर्ट के साथ पुल को आवागमन के लिए रोकने का आग्रह किया। शनिवार को यह पत्र प्रशासन को भेजा गया। पुल पर भीड़ बढ़ने के कारण जनहानि की आशंका भी बढ़ गई है।

अधिशासी अभियंता खान ने बताया कि इस पुल के ऊपर कंसंट्रेटेड लोडिंग (केंद्रित भार) बढ़ गया है। जबकि पुल का डिजाइन इस तरह की लोडिंग के आधार पर तैयार नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि इस पुल के बगल में नए पुल का भी निर्माण चल रहा है। जिस कारण पुराने पुल को बंद किया जाना जरूरी है।

अधिशासी अभियंता के पत्र पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल ईवा श्रीवास्तव ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल और उप जिला अधिकारी नरेंद्र नगर को आदेश जारी कर जानमाल एवं जन सुरक्षा को देखते हुए लक्ष्मण झूला सेतु पर आवागमन को अग्रिम आदेश तक प्रतिबंधित कर दिया है।

मुनिकीरेती के इंस्पेक्टर रितेश शाह ने बताया कि जिलाधिकारी और एसएसपी के आदेश पर शनिवार रात लक्ष्मण झूला पुल अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। मौके पर पुलिस तैनात की गई है।

Exit mobile version