Main Sliderख़ास खबरनई दिल्लीराष्ट्रीयव्यापार

ऑटो सेक्टर में मारुति की सेल लौटी पटरी पर, जुलाई में सबसे ज्यादा बिक्री

नई दिल्ली। लॉकडाउन की मार झेल रही देश की अर्थव्यवस्ता के लिए अच्छी खबर आई है। देश की सबसे  बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री लगभग सामान्य हो चुकी है जो अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार का बड़ा संकेत है। जुलाई के दौरान मारुति सुजुकी ने कुल मिलाकर 108064 गाड़ियों की बिक्री की है, पिछले साल जुलाई में कंपनी ने 109264 गाड़ियों की बिक्री की थी।

सुशांत की मौत में नया टर्न, रिया चक्रवर्ती लापता, लुकआउट नोटिस जारी कर सकती बिहार पुलिस

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

देश की अर्थव्यवस्था के हालात कैसे हैं इसको जानने के लिए ऑटो सेक्टर की बिक्री के आंकड़ों को कुछ हद तक आधार माना जाता है, मारुति क्योंकि देश में सबसे बड़ी कार कंपनी है और सबसे ज्यादा कारें बेचती हैं, ऐसे में मारुति की सेल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में तेजी से हुए सुधार के संकेत दे रहे हैं।

मारुति की कमर्शियल गाड़ी की सेल बढ़ी

मारुति की जुलाई के दौरान हुई गाड़ियों की बिक्री के आंकड़ों में ज्यादा उत्साह वाले आंकड़े में उसकी लाइट कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी की सेल के आंकड़े हैं। जुलाई के दौरान सुपर कैरी की बिक्री में लगभग 29 प्रतिशत का उछाल आया है और कंपनी ने 2232 गाड़ियों की बिक्री की है।

सुशांत सिंह के बॉडीगार्ड का बयान, कहा- अभिनेता की बीमारी से बेफिक्र रिया करती थीं छत पर पार्टियां

मारुति सुजुकी की पिछले 7 महीने यानि जनवरी से जुलाई के दौरान हुई सेल पर नजर डालें तो आंकड़े कुछ इस तरह से हैं। जनवरी के दौरान कंपनी की बिक्री में रिकवरी देखने को मिली थी, फरवरी में हालांकि जनवरी के मुकाबले सेल कुछ घटी है। लेकिन मार्च के अंतिम हफ्ते में लॉकडाउन लागू हो गया था जिसके बाद मार्च में सेल में कमी आई और अप्रैल में तो पूरे महीने लॉकडाउन रहा जिस वजह से कंपनी अप्रैल के दौरान घरेलू मार्केट में एक भी गाड़ी नहीं बेच पायी थी, हालांकि थोड़ा बहुत एक्सपोर्ट जरूर किया था। लेकिन मई में सरकार ने कुछ रियायतें दीं जिसके बाद कंपनी ने मई में कुछ गाड़ियों की बिक्री की, जून में गाड़ियों की बिक्री पटरी पर लौटती हुई नजर आई और अब जुलाई के दौरान मारुति के ले हालात लगभग सामान्य होने की तरफ बढ़े हैं।

loading...
Loading...
Tags