Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग जीतने वाले बने पहले भारतीय

Neeraj Chopra

Neeraj Chopra

लुसाने। टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने शुक्रवार को लुसाने डायमंड लीग मीट (Lausanne Diamond League Meet) में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ एक और स्वर्णिम सफलता हासिल की। चोपड़ा लुसाने में जीत के साथ ही प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

इस जीत के साथ ही नीरज (Neeraj Chopra) ने डायमंड लीग फाइनल (Lausanne Diamond League) के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जो 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में होगा। उन्होंने अब 2023 विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

नीरज ने अपने पहले प्रयास में 89.08 मीटर का थ्रो और दूसरे प्रयास में 85.18 मीटर का थ्रो किया। उन्होंने तीसरा प्रयास छोड़ दिया और चौथे प्रयास में फाउल किया। इसके बाद अपना पांचवां प्रयास छोड़ दिया और फिर अपने छठे और अंतिम प्रयास में 80.04 मीटर का शानदार थ्रो किया।

चेक गणराज्य के जैकब वालेज ने 85.88 मीटर थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि अमेरिका के कर्टिस थॉम्पसन ने 83.72 मीटर थ्रो के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

फीफा ने भारतीय फुटबॉल से बैन हटाया, भारत में होगा महिला वर्ल्ड कप

इससे पहले जुलाई में, स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गए थे। नीरज को ओरेगन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में कमर में चोट लग गई, जहां उन्होंने इस टूर्नामेंट में पदक के लिए भारत के 19 साल के लंबे इंतजार को समाप्त करते हुए रजत जीता था।

Exit mobile version