Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के इन जिलों में में 31 अगस्त और 1 सितंबर को मूसलाधार बारिश की संभावना

मौसम अलर्ट Weather Alert

मौसम अलर्ट

लखनऊ। यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी किया है। अनुमान के मुताबिक, बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में शनिवार को बारिश के ज्यादा आसार हैं। मध्य प्रदेश की सीमा से लगे यूपी के जिलों में आज बारिश देखने को मिलेगी।

दिल्ली- एनसीआर के इलाके में भी बादलों की आवाजाही और बारिश की संभावना दिखाई दे रही है। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

पूर्वी यूपी के जिलों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। वैसे तो बुंदेलखंड के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी प्रदेश के सभी जिलों में मौसम के खुला रहने का अनुमान है, लेकिन कई जिलों में दोपहर के बाद मौसम में बदलाव के संकेत मिले हैं। धूप की जगह बादलों की आवाजाही तेज हो जाएगी और बारिश भी संभव है।

सुशांत की बहन ने पकड़ी रिया चक्रवर्ती की ये चूक, किया अभिनेत्री पर पलटवार

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 31 अगस्त और 1 सितंबर को प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। इन 2 दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान भी किया है। हालांकि, इस अनुमान में समय के साथ बदलाव भी संभव है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ही शुक्रवार का दिन बीता।

पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश अलीगढ़ में 21 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा 19 मिलीमीटर बारिश झांसी में दर्ज की गई। मेरठ में 7 मिलीमीटर, जबकि बरेली में 16.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 1.6 मिली मीटर बारिश आगरा में जबकि 3 मिली मीटर बारिश नजीबाबाद में दर्ज की गई।

यूपी 19 जिले बाढ़ के संकट से रहे हैं जूझ

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बाढ़ के संकट से 19 जिले जूझ रहे हैं। इन 19 जिलों के 922 गांव बाढ़ की मार झेल रहे हैं। 922 में से 571 गांव ऐसे हैं जो पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं, जिनका संपर्क देश और दुनिया से कट गया है। यहां पहुंचने के लिए नाव ही एक सहारा है।

ये हैं बाढ़ प्रभावित जिले

अंबेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, कासगंज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मऊ, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर है। ऐसे में यदि उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश होती है तो इन इलाकों में मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

Exit mobile version