Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इंग्लैंड से इतने अंतर से जीतनी होगी सीरीज

ICC Test Championship

दुबई। भारत ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया से जीतकर और सीरीज 2-1 से अपने नाम कर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) की तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच चुका है लेकिन फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच फरवरी से शुरू होने वाली चार टेस्टों की सीरीज दो मैचों के अंतर से जीतनी होगी।

इंग्लैंड के श्रीलंका से दो टेस्टों की सीरीज सोमवार को 2-0 से जीतने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फ़ाइनल की दावेदार टीमों को लेकर समीकरण जारी किया है जिसमें उसने बताया है कि टीमों की आगामी सीरीज के दौरान उनके समीकरण क्या रहेंगे जिससे वे फ़ाइनल में पहुंच सके।

इस जिले में 7000 करोड़ की लागत से बनेगा पहला स्पोर्टस विश्वविद्यालय

टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष चार टीमों भारत, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मात्र तीन प्रतिशत अंकों का फासला है और फ़ाइनल के लिए रेस लगातार तेज होती जा रही है। इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2-0 से क्लीन स्वीप कर फासला कम किया है। नौ टीमों की तालिका में भारत 71.7 प्रतिशत के साथ सबसे आगे है जबकि न्यूज़ीलैंड 70 प्रतिशत के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत के साथ तीसरे और इंग्लैंड 68.7प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है।

फाइनल में पहुंचने के लिए समीकरण 

भारत: टीम इंडिया के पास इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज बाकी है। भारत को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज को कम से कम दो मैचों के अंतर से जीतना होगा। यदि भारत एक टेस्ट हारता है तो उसे तीन टेस्ट (4-0, 3-0, 3-1 या 2-0) से जीतने होंगे जबकि सीरीज में 0-3 या 0-4 से हारने की स्थिति में भारत की फ़ाइनल में पहुंचने की संभावनाएं समाप्त हो जाएंगी।

इंग्लैंड ने गाले में जिस तरह अपने स्पिनरों के दम पर श्रीलंका को हराया उसे देखते हुए भारत को सतर्क हो जाना चाहिए कि इंग्लैंड ने भारत दौरे के लिए अपनी स्पिन ताकत को मजबूत किया है क्योंकि वे जानते हैं कि भारत अपने स्पिनरों के दम पर अपनी पिचों पर काफी खतरनाक रहता है।

न्यूज़ीलैंड: कीवी टीम के पास अब कोई सीरीज नहीं बची है। न्यूज़ीलैंड की बंगलादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। न्यूज़ीलैंड 70 फीसदी अंकों पर ही रहेगा। उसने अधिकतम 600 अंकों में से 420 अंक हासिल कर लिए हैं। न्यूज़ीलैंड यही उम्मीद करेगा कि किसी अन्य टीम के 70 फ़ीसदी से ज्यादा अंक नहीं हो। उदाहरण के लिए यदि इंग्लैंड अपने सभी शेष मैच जीत लेता है और दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 या 2-0 के अंतर से जीत लेती है तो न्यूज़ीलैंड के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो जाएंगी।

ऑस्ट्रेलिया: टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज बची है। ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन में भारत के खिलाफ चौथा टेस्ट हारने के बाद पहले से तीसरे स्थान पर फिसल गया है। फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की सीरीज में दो टेस्ट जीतने होंगे और किसी भी हार से बचना होगा। यदि दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू सीरीज जीत ली तो ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो जाएंगी।

इंग्लैंड: इंग्लिश टीम के पास भारत के खिलाफ चार टेस्ट बचे हैं और यदि वह यह सीरीज 3-0 या 4-0 के अंतर से जीत ले तो उसके फाइनल में पहुंचने की सम्भावना मजबूत हो जायेगी।

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका के पास पाकिस्तान में दो टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू सीरीज बची जिसकी अभी पुष्टि होनी है। दक्षिण अफ्रीका के 40 प्रतिशत अंक है। इंग्लैंड की श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत से दक्षिण अफ्रीका की संभावनाएं समाप्त हो चुकी हैं। पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और बंगलादेश यदि अपने शेष मैच जीत भी लें तो भी फ़ाइनल में नहीं पहुंच पाएंगे।

Exit mobile version