Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सौ करोड़ टीकाकरण में उप्र ने निभाई अहम भूमिका : सीएम योगी

भारत ने गुरुवार को 100 करोड़ से अधिक मुफ्त कोरोना वैक्सीन की डोज देकर दुनिया के समक्ष नजीर पेश की है। यह हम सबके लिए गौरव की बात है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के अलीगंज स्थित पंचायत भवन में आयोजित सामाजिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहीं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘कुशल नेतृत्व’, ‘प्रतिबद्ध स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं’ और अनुशासित नागरिकों के दृढ़ प्रयासों का संयुक्त परिणाम है। मुख्यमंत्री ने लोगों से उन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सम्मान करने का आग्रह किया, जिन्होंने अपनी परवाह किए बिना नागरिकों के जीवन की रक्षा की।

उन्होंने कहा कि मैं सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को 100 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने पर बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व के कारण देश में टीकाकरण अभियान चरणबद्ध और योजनाबद्ध तरीके से चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य पूरी वयस्क आबादी का तेजी से टीकाकरण करना है।

यूपी ने निभाई अहम भूमिका

योगी ने कहा कि सौ करोड़ मुफ्त वैक्सीन की डोज में उत्तर प्रदेश ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए कम समय में सबसे अधिक वैक्सीन की डोज दी है।

वैक्सीन की खुराकें 100 करोड़ के पार, नड्डा ने कहा- भारत ने दिखाई अपनी ताकत

24 करोड़ वाली आबादी वाले यूपी में अब तक 12 करोड़ 26 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 09 करोड़ 45 लाख से अधिक पहली डोज और 02 करोड़ 81 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

उप्र ऐसे रहा अन्य प्रदेशों से टीकाकरण में अव्वल

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि 24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में बहुत पीछे हैं। वेस्ट बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। छत्तीसगढ़ में 02 करोड़ 09 लाख, कर्नाटक में 06 करोड़ 21 लाख, केरल में 03 करोड़ 77 लाख, महाराष्ट्र में 09 करोड़ 38 लाख, दिल्ली में 01 करोड़ 99 लाख और असम में 02 करोड़ 67 लाख और पंजाब में 02 करोड़ 15 लाख ही वैक्सीनेशन किया गया है।

Exit mobile version