Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में होगा पांच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ओडीओपी वर्चुअल एक्जीविशन : सहगल

नवनीत सहगल

नवनीत सहगल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में कोविड-19 से प्रभावित एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) उद्यमियों एवं कारीगरों को बाजार मुहैया कराने के लिए अक्टूबर में पांच दिवसीय ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय ओडीओपी वर्चुअल एक्जवीशन’’ का आयोजन किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डाॅ0 नवनीत सहगल ने बुधवार को यहां कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में अन्तर्राष्ट्रीय ओडीओपी वर्चुअल एक्जीविशन की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

कंगना रनौत के खार वाले फ्लैट को तोड़ने की तैयारी में बीएमसी, कोर्ट में दी अर्जी

उन्हाेंने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) उद्यमियों एवं कारीगरों को बाजार मुहैया कराने के लिए अगले माह पांच दिवसीय ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय ओडीओपी वर्चुअल एक्जवीशन’’ का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पांच दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में खरीददार और विक्रेता के लिए बी2 बी एवं बी2 सी ऑनलाइन 25000 स्टाल उपलब्ध होंगे। इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर देशी-विदेशी खरीददार सीधे ओडीओपी उद्यमियों तथा आर्टिजंस से सम्पर्क कर उत्पाद खरीद सकेंगे। साथ ही आम लोगों को भी अपने मनपसंद ओडीओपी उत्पाद खरीदने का अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा रिलेट बायर भी आसानी से ओडीओपी प्रोडेक्ट को खरीद कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेंगे।

पीएम मोदी बोले- बीते छह सालों में गरीबों के लिए देश में रिकार्ड तोड़ कार्य हुआ

डॉ सहगल ने कहा कि ओडीओपी उत्पादों के प्रमोशन से जुड़ी इस प्रकार की ऑनलाइन प्रदर्शनी देश में पहली बार उत्तर प्रदेश में आयोजित होगी। इसमें 50 से अधिक देशों के खरीदारों को जोड़ा जायेगा। उन्होंने एक्जीविशन की तैयारियों को समय से पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय ओडीओपी वर्चुअल एक्जीवीशन’’ का आयोजन फिक्की और हैण्डीक्राफ्ट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से आयोजित किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदर्शनी में अधिक से अधिक ओ0डी0ओ0पी0 उद्यमियों एवं कारीगरों की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाय। इसके लिए जिले के चिन्हित उत्पादों के आर्टिजंस एवं उद्यमियों से सम्पर्क कर वर्चुअल एक्जीविशन से जोड़ा जाय।

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किए गए डोनाल्ड ट्रंप, ये समझौता कराया

डाॅ0 सहगल ने बताया कि इस वर्चुअल एक्जीविशन में आगरा एवं कानपुर के फुटवेयर, लखनऊ के चिकन वस्त्रों, कन्नौज का इत्र, गोरखपुर का टेराकोटा, मुरादाबाद का धातु शिल्प उत्पाद, वाराणसी के रेशम उत्पाद तथा भदोही की कालीन समेत सभी ओ0डी0ओ0पी0 उत्पादों को प्रमुखता से शामिल किया जायेगा। उन्होंने स्वयं ऑनलाइन बातचीत करके उद्यमियों को इस एक्जीविशन में शामिल होने के लिये प्रेरित भी किया।

Exit mobile version