ख़ास खबरशिक्षा

पॉलीटेक्निक की वार्षिक परीक्षा के लिए केंद्रों पर ऑनलाइन भेजे गए प्रश्नपत्र

लखनऊ| प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित पॉलीटेक्निक की वार्षिक परीक्षा के अलावा बैकपेपर व विशेष बैकपेपर की 25 सितंबर से शुरू हुई परीक्षाओं में पहली बार परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजे गए। आगामी 12 अक्टूबर तक चलने वाली यह परीक्षा प्रदेश में 186 केंद्रों पर हो रही है। परीक्षा में कुल 75 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

परिषद के सचिव डॉ. आरके सिंह ने बताया कि कुल 186 परीक्षा केंद्रों में 103 राजकीय, 18 अनुदानित एवं 65 निजी पॉलीटेक्निक संस्थान हैं। अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा एस. राधा चौहान के निर्देश पर सितंबर-2020 की परीक्षा के प्रश्नपत्रों को पहली बार डिजिटली परीक्षा केंद्रों को भेजा गया। इसके लिए एकेटीयू लखनऊ के सहयोग से गत 8 मई से लगातार मॉक टेस्ट कराया गया।

कोविड-19 के बीच जेईई-एडवांस्ड के लिए पंजीकरण कराने वाले 96 फीसदी छात्रों ने दी परीक्षा

निदेशक प्राविधिक शिक्षा मनोज कुमार की अध्यक्षता में क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक एवं प्रधानाचार्यों की उपस्थिति में कई महत्वपूर्ण बैठकें कर इस पूरी प्रक्रिया को सुदृढ़ किया गया। पूर्व में एजेंसी द्वारा प्रश्नपत्रों की प्रिंटिंग कर प्रश्नपत्रों के पैकेट परिषद कार्यालय में उपलब्ध कराए जाते थे। बाद में परिषद कार्यालय द्वारा उसे परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र अधीक्षक और स्थायी पर्यवेक्षक को सुरक्षाकर्मी की उपस्थिति में हस्तगत कराया जाता था।

प्रदेश के विभिन्न जिलों से केंद्र अधीक्षक व स्थायी पर्यवेक्षक प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षागार्ड लेकर वाहनों से आते थे, जिससे उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के दृष्टि से भी यह प्रक्रिया उचित नहीं थी। इससे भारी मात्रा में राजस्व और समय भी की बचत हुई है।

loading...
Tags