ख़ास खबरशिक्षा

दिल्ली हाईकोर्ट का निर्देश- डीयू ओपन बुक परीक्षा का रिजल्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगा जारी

नई दिल्ली| दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को अक्तूबर के पहले सप्ताह में ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने डीयू और उसके परीक्षकों को उत्तर पुस्तिका की मूल्यांकन प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश दिया है। जस्टिस हीमा कोहली और एस. प्रसाद की पीठ ने डीयू से अपने सभी संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र जारी कर मूल्यांकन प्रक्रिया को तेज करने और परिणाम घोषित करने में तेजी लाने के निर्देश देने को कहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षिका को कक्षा ना दिए जाने के विरोध में प्रदर्शन

पीठ ने डीयू को परिपत्र (सर्कुलर) जारी कर स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों (जो विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश की मांग कर रहे हैं) को आश्वासन पत्र देने के लिए कहा है कि आवेदन की अंतिम तारीख 18 सितंबर है। पीठ ने डीयू से उन छात्रों के परिणाम भी 28 सितंबर से पहले जारी करने को कहा है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशी विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं।

न्यायालय ने स्नातकोत्तर के ऐसे छात्रों के परीक्षा परिणाम डीयू को अपने पोर्टल पर अपलोड करने को कहा है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। उच्च न्यायालय ने कहा कि छात्र डीयू के वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

पीठ ने कहा कि जहां तक स्नातक अंतिम वर्ष के ऐसे छात्रों का सवाल है, जो विदेशी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेना चाहते हैं उनके संबंध में डीयू अधिकारियों ने भरोसा दिया था कि ऐसे छात्रों का उनके द्वारा अंतिम रूप से जारी पत्र (प्रोविजनल परिणाम) कटऑफ तारीख के भीतर सीधे विदेशी विश्वविद्यालय में भेज दिए जाएंगे।

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया- स्कूल खोलने से पहले सभी पहलुओं पर करेंगे विचार

न्यायालय ने डीयू को आदेश दिया है कि यदि विदेशी विश्वविद्यालय द्वारा दस्तावेजों को जमा करने के लिए निर्धारित कटऑफ तारीख 17 सितंबर है, तो डीयू प्रशासन 17 सितंबर तक उन्हें प्राथमिकता पर पत्र जारी करे। साथ ही कहा कि विदेशी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजने के बाद अंतिम परिणाम के साथ स्नातक छात्र, दिल्ली विश्वविद्यालय संबंधित छात्र को इसके बारे में बताएंगे, ताकि वे वीजा के लिए आवेदन कर सकें। मामले की अगली सुनवाई 23 सितंबर तय की है।

loading...
Tags